श्रीलंका ब्लास्ट्सः धमाके से 2 घंटे पहले भारत ने किया था आगाह, हमसे ही हुई चूक: विक्रमसिंघे

Edited By Tanuja,Updated: 24 Apr, 2019 10:49 AM

india sent three alerts to sri lanka before easter sunday attack

श्रीलंका में हुए सीरियल ब्लास्ट्स को लेकर प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि भारत ने इस बारे में खुफिया जानकारी दी थी, लेकिन इस पर कार्रवाई करने को लेकर हमसें ही लापरवाही हुई है...

कोलंबो: श्रीलंका में हुए सीरियल ब्लास्ट्स को लेकर प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने कहा कि भारत ने इस बारे में खुफिया जानकारी दी थी, लेकिन इस पर कार्रवाई करने को लेकर हमसें ही लापरवाही हुई है। कोलंबो में एक इंटरव्यू में श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्हें इस बात का बेहद पछतावा भी है। विक्रमसिंघे ने कहा, 'भारत ने खुफिया जानकारी दी थी, लेकिन हम इस पर कैसे कार्रवाई करें, इसको लेकर लापरवाही हुई। खुफिया जानकारी नीचे तक नहीं पहुंची।' साथ ही उन्होंने कहा कि श्रीलंका के जांचकर्ता पाकिस्तान और चीन सहित कई देशों के साथ संपर्क में थे।
PunjabKesari
एक श्रीलंकाई रक्षा सूत्र और एक भारत सरकार के सूत्र ने कहा कि भारतीय खुफिया अधिकारियों ने पहले विस्फोट से करीब 2 घंटे पहले अपने श्रीलंकाई समकक्षों से संपर्क किया था और हमले को लेकर आगाह किया था। उन्होंने साफ तौर पर कहा था कि हमलावर विशेष तौर पर गिरिजाघरों पर हमला कर सकते हैं। साथ ही विक्रमसिंघे ने कहा, 'इस हमले के लिए जिम्मेदार लोगों के समूह में श्रीलंका के नागरिक ही शामिल हैं, लेकिन उन्हें विदेशी कनेक्शनों की मदद मिली थी। इसलिए हमने कुछ विदेशी एजेंसियों से मदद मांगी है, ताकि हम विदेशी लिंक के बारे में जानकारी हासिल कर सकें।
PunjabKesari
हमारा भारत के साथ खुफिया जानकारी साझा करने का अच्छा सिस्टम है। यह हमारी मदद करता है, ।हमें अमेरिका और यूके से भी ममद मिली है।हमारी प्राथमिकता आतंकवादियों को पकड़ना है... जब तक हम ऐसा नहीं करते, कोई भी सुरक्षित नहीं है।' गौरतलब है कि इस्लामिक स्टेट ने श्रीलंका में ईस्टर संडे के दिन हुए भयानक आत्मघाती हमलों की मंगलवार को जिम्मेदारी ली और इसे अंजाम देने वाले सात आत्मघाती बम हमलावरों की पहचान की। इन हमलों में 321 लोगों की मौत हो गई।
PunjabKesari
जिहादी गतिविधियों की निगरानी करने वाले साइट इंटेलीजेंस ग्रुप के अनुसार अपनी प्रचार संवाद समिति ‘अमाक' के मार्फत एक बयान में आईएसआईएस ने कहा, ‘दो दिन पहले श्रीलंका में गठबंधन के सदस्य देशों के नागरिकों और ईसाइयों को निशाना बना कर जिन लोगों ने हमला किया, वे इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़े थे।' इस बयान में हमलावरों की पहचान अबु उबायदा, अबु अल मुख्तार, अबु खलील, अबु हम्जा, अबु अल बारा, अबु मुहम्मद और अबु अब्दुल्लाह के रूप में की गई है।

PunjabKesari

बयान में यह भी दावा किया है कि इन धमाकों में करीब 1000 लोग या तो मारे गए हैं या घायल हुए हैं। साइट इंटेलीजेंस ग्रुप की निदेशक रीता कात्ज ने ट्वीट किया, ‘आईएसआईएस के संदेश में दिया गया ब्योरा (हमलावरों के नाम, उनमें किसने ने कहां हमला किया) दर्शाता है कि इस हमले में इस संगठन का हाथ है, लेकिन कहां तक उसका हाथ था, यह अभी देखना है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!