ईरान का उपग्रह प्रक्षेपण विफल

Edited By Tanuja,Updated: 16 Jan, 2019 11:34 AM

iran satellite fails to reach orbit in us criticized launch

ईरान ने मंगलवार को एक उपग्रह का प्रक्षेपण किया लेकिन यह कक्षा में पहुंचने में विफल रहा। देश के सरकारी टैलीविजन ने दूरसंचार मंत्री के हवाले से यह जानकारी दी है। अमरीका ने ईरान द्वारा उपग्रह प्रक्षेपित किए...

तेहरान: ईरान ने मंगलवार को एक उपग्रह का प्रक्षेपण किया लेकिन यह कक्षा में पहुंचने में विफल रहा। देश के सरकारी टैलीविजन ने दूरसंचार मंत्री के हवाले से यह जानकारी दी है। अमरीका ने ईरान द्वारा उपग्रह प्रक्षेपित किए जाने का विरोध किया था। इस्लामी गणतंत्र ईरान का स्वदेशी सेटेलाइट ‘पयाम’ पृथ्वी की कक्षा में स्थापित नहीं हो पाया है।

ईरान के संपर्क व सूचना मंत्री मोहम्मद जवाद आजरी जेहरुमी ने ट्वीट करके बताया है कि पयाम सेटेलाइट को कक्षा में स्थापित करने का कार्यक्रम पूरा नहीं हो पाया। उन्होंने बताया कि ‘पयाम’ के प्रक्षेपण का पहला और दूसरा चरण सफलता से पूरा हुआ लेकिन तीसरे चरण में सैटेलाइट पर्याप्त गति प्राप्त नहीं कर पाया जिसकी वजह से वह कक्षा में स्थापित नहीं हो पाया।

पयाम सैटेलाइट को जलवायु, जंगलों, पानी के भंडारों का पता लगाने, धूल के तूफानों के बारे में जानकारी जुटाने जैसे कई प्रकार के मिशन सौंपे गए थे। ईरान के दूरसंचार मंत्री ने कहा है कि ईरान, सेटेलाइट बनाने और उसके प्रक्षेपण के कार्यक्रम को पूरी शक्ति के साथ जारी रखेगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!