मैक्रों, रूहानी ने अमेरिका-ईरान तनाव को लेकर की वार्ता

Edited By Tanuja,Updated: 31 Jul, 2019 11:27 AM

macron rouhani talk about de escalating iran us tensions

फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने अपने ईरानी समकक्ष हसन रूहानी से मंगलवार को बात की और ईरान एवं अमेरिका के बीच ...

 

पेरिसः फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने अपने ईरानी समकक्ष हसन रूहानी से मंगलवार को बात की और ईरान एवं अमेरिका के बीच तनाव कम करने की फिर से अपील की। फ्रांसीसी राष्ट्रपति भवन ‘एलिसी' ने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करना फ्रांस की जिम्मेदारी है कि सभी पक्ष वार्ता शुरू करने के लिए सहमत हों।

 

उल्लेखनीय ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर 2015 में हुए एक करार से पिछले साल अमेरिका को बाहर कर लिया था जिससे उसके यूरोपीय सहयोगी काफी निराश हैं। इसके बाद से अमेरिका और ईरान के संबंध काफी तनावपूर्ण हो गए हैं। इस समझौते में फ्रांस, ब्रिटेन और जर्मनी ने अहम भूमिका निभाई थी। एलिसी ने बताया कि मैक्रों ने रूहानी के साथ ‘‘लंबी बातचीत'' में ‘‘तनाव को कम करने की पहल करने की आवश्यकता'' पर फिर से बल दिया।

 

पेरिस मौजूदा तनाव को कम करने के राजनयिक स्तर पर प्रयास कर रहा है और इन्हीं कोशिशों के तहत मैक्रों के विदेश नीति सलाहकार एमैनुएल बोन ने दो बार तेहरान की यात्रा की। एलिसी के अनुसार रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जी7 शिखर सम्मेलन से पहले अगस्त के मध्य में ब्रेगनकॉन में मैक्रों से मुलाकात करेंगे जिससे ‘‘ईरानी मामले पर चर्चा का नया अवसर'' मिलेगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!