जापान में भूकंप के तेज झटके, सुनामी की चेतावनी जारी

Edited By Tanuja,Updated: 20 Mar, 2021 05:49 PM

magnitude 7 2 earthquake hits japan tsunami expected

जापान की राजधानी टोक्यो  में शनिवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए । रिएक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 7.2  मापी गई।  जापान के नेशनल सेंटर...

टोक्योः जापान की राजधानी टोक्यो  में शनिवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए । रिएक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 7.2  मापी गई।  जापान के नेशनल सेंटर फॉर सेस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप को देखते हुए तटीय इलाकों में सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है।   इसका केंद्र प्रशांत महासागर के मियाागी क्षेत्र में 60 किलोमीटर अंदर था। भूकंप केंद्र जेएमए के अनुसार इससे करीब एक मीटर ऊंची  सुनामी लहरें उठ सकती हैं।

 

भूकंप में किसी क्षति या किसी के घायल होने की तत्काल कोई सूचना नहीं है। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.0 मापी गई और इसकी गहराई 54 किलोमीटर थी। भूकंप के झटके शाम 6:10 बजे से पहले शुरू हुए। भूकंप का केंद्र देश के उत्तरपूर्व हिस्से में मियागी प्रान्त के तट के पास केंद्रित था, जिसे 2011 के भूकंप और सुनामी के दौरान भारी क्षति पहुंची थी। जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने भूकंप के तुरंत बाद मियागी प्रान्त के लिए एक मीटर तक की सूनामी की चेतावनी जारी की लेकिन इसे लगभग 90 मिनट बाद वापस ले लिया।

 

जापान के सरकारी एनएचके टेलीविजन ने कहा कि हो सकता है कि सुनामी पहले से ही मियागी तट के कुछ हिस्सों में पहुंच गई हो। वहां के अधिकारियों ने कहा कि नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं है। एनएचके ने कहा कि भूकंप के चलते कुछ क्षेत्रों में अस्थायी तौर पर बिजली की आपूर्ति रूक गई और बुलेट ट्रेन सेवाएं निलंबित हो गई। परमाणु नियामक प्राधिकरण ने कहा कि फुकुशिमा दाइची परमाणु संयंत्र सहित क्षेत्र में परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में कोई असामान्यता नहीं पाई गई है, जो 2011 के भूकंप और सुनामी में प्रभावित हुए थे।

 

मियागी प्रान्त में टोम शहर की एक संकट प्रबंधन अधिकारी अकीरा वेकिमोतो ने कहा कि भूकंप आने पर वह अपने अपार्टमेंट में थीं और उन्होंने अपने कमरे में लंबे समय कंपन महसूस किया। तटीय शहर ओफुनातो एक होटल के कर्मचारी शोतारो सुजुकी ने कहा कि बिजली अस्थायी तौर पर कट गई थी और लिफ्ट की सेवा थोड़ी देर के लिए बंद हो गई थी लेकिन बिजली की आपूर्ति अब बहाल हो गई है और कोई अन्य समस्या नहीं है। सुजुकी ने एनएचके से कहा, ‘‘हमारे मेहमान चिंतित लग रहे थे, लेकिन वे सभी अब अपने कमरों में लौट गए हैं। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!