फ्लॉयड की मौत का शोक भी जश्न भी, देखें गुस्से की आग में जलते अमेरिका की तस्वीरें

Edited By vasudha,Updated: 05 Jun, 2020 02:40 PM

mourning of floyd death is also a celebration

जॉर्ज फ्लॉयड के अंतिम संस्कार के लिए वीरवार को उसकी सुनहरी कब्र के सामने नामचीन हस्तियां, संगीतज्ञ और नेता एकत्र हुए। इस दौरान जहां लोगों की आंखे नम थीं वहीं इस बात की खुशी थी कि यह बदलाव लाने का एक मौका है। पुलिस हिरासत में फ्लॉयड की मौत से पूरे...

इंटरनेशनल डेस्क: जॉर्ज फ्लॉयड के अंतिम संस्कार के लिए वीरवार को उसकी सुनहरी कब्र के सामने नामचीन हस्तियां, संगीतज्ञ और नेता एकत्र हुए। इस दौरान जहां लोगों की आंखे नम थीं वहीं इस बात की खुशी थी कि यह बदलाव लाने का एक मौका है। पुलिस हिरासत में फ्लॉयड की मौत से पूरे विश्व में आक्रोश है और बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हो रहे हैं। श्रद्धांजलि सभा में शामिल हुए एक नागरिक अधिकार कार्यकर्ता ने इस मौके को काले लोगों के लिए वह समय घोषित किया जब वह कहें कि हमारी गर्दनों से अपने घुटने हटाइए।

PunjabKesari

फ्लॉयड के लिए छह दिनों तक तीन शहरों में श्रद्धांजलि सभाओं का आयोजन किया जा रहा है जहां पहली सभा मिनियापोलिस की नॉर्थ सेंट्रल यूनिवर्सिटी के एक अभयारण्य में हुई। वहीं यहां से कुछ दूरी पर एक न्यायाधीश ने फ्लॉयड की मौत के लिए उकसाने के आरोपी तीन पुलिस अधिकारियों को जमानत देने के लिए 75-75 हजार डॉलर की राशि तय की। इस मौके पर अधिकार कार्यकर्ता जेसी जैकसन, सांसद एमी क्लोबूचर और इलहन उमर, शीला जैकसनली और अयना प्रेसले समेत कांग्रेस के अन्य सदस्य उपस्थित थे। इसके अलावा नामचीन हस्तियों में टी आई लुडाकिर्स, टेरीसे गिबसन, केविन हार्ट, टिफनी हदीश और मार्सई मार्टिन शामिल थे।

PunjabKesari

मिनियापोलिस में फ्लॉयड की याद में रीव शार्पटन ने कहा अब संदेश साफ है कि मैं सांस ले सकता हूं लेकिन कई काले अमेरिकियों के लिए, उनके सपने और मकसद मिट्टी में मिल गए हैं क्योंकि वे अब भी सांस नहीं ले सकते। फ्लॉयड का अंतिम संस्कार उसकी विदाई के पीछे की सद्भावना का उत्सव प्रदर्शन था जो कि उसके परिवार को लगता था कि वह इसके काबिल था। मिनीसोटा के शीर्ष निर्वाचित नेताओं के साथ ही कांग्रेस के सदस्य भी इस दौरान उपस्थित थे और श्रद्धांजलि सभा में पुलिस तंत्र एवं आपराधिक न्याय व्यवस्था में अर्थपूर्ण परिवर्तनों की मांग की गई। वहीं, न्यूयॉर्क सिटी में प्रदर्शन जारी रहने के बीच वीरवार को भी शहरवासी सड़कों पर नजर आए।

PunjabKesari

फ्लॉयड की याद में यहां श्रद्धांजलिस सभा स्थल पर पुलिस ने उन प्रदर्शनकारियों पर लाठियां बरसाईं जो शहर में एक रात पहले कर्फ्यू लागू होने के दौरान बाहर थे। ब्रुकलिन कैडमेन प्लाजा में उमड़ी भीड़ ने फ्लॉयड के भाई टेरेंस फ्लॉयड से कहा कि आप अकेले नहीं हैं। टेरेंस ने जॉर्ज के लिए समर्थन देने वालों को शुक्रिया किया। यूं तो सभी विरोध प्रदर्शनों का कोई न कोई नारा जरूर होता है लेकिन जॉर्ज फ्लॉयड की मौत को लेकर हो रहे प्रदर्शन का नारा कुछ अलग है और असल में यह एक संख्या- आठ मिनट 46 सेकेंड। अभियोजकों का कहना है कि फ्लॉयड के दम तोड़ने से पहले मिनियापोलिस के गोरे अधिकारी ने उसकी गर्दन पर इतने ही समय तक घुटना रखा था।

PunjabKesari

वहीं, न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्यू क्योमो ने कहा कि जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों की “नागरिक जिम्मेदारी” है कि वह कोरोना वायरस संक्रमण के लिए जांच कराएं और शहर में नये मामलों को बढ़ने से रोके । इस बात को लेकर चिंता बढ़ गई है कि प्रदर्शनकारी भीड़ की शक्ल ले रहे हैं, कई बार वे बिना मास्क के भी नजर आ रहे हैं जिससे कि कोविड-19 के मामले बढ़ सकते हैं। क्यूमो ने नियमित प्रेस वार्ता में कहा कि अगर आप प्रदर्शन में जा रहे हैं या गए हैं, तो आप कृपया अपनी जांच करवाएं। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनकारियों की भी नागरिक जिम्मेदारी है। जिम्मेदार बनें और जांच कराएं। गवर्नर ने कहा कि अकेले न्यूयॉर्क में कम से कम 20,000 लोगों ने प्रदर्शन किया है।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!