Oh My God! मछुआरे ने पकड़ी दुनिया की सबसे बड़ी ताजे पानी की मछली, वजन 300 किलो और लंबाई 13 फीट

Edited By Anil dev, Updated: 21 Jun, 2022 12:52 PM

national news punjab kesari cambodia mekong fish stingray jeb hogan

कंबोडिया की मेकांग नदी में दुनिया की सबसे बड़ी मीठे पानी (फ्रेश वॉटर) की मछली ‘स्टिंगरे'' मिली है। कंबोडिया और अमेरिका के वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी।

इंटरनेशनल डेस्क: कंबोडिया की मेकांग नदी में दुनिया की सबसे बड़ी मीठे पानी (फ्रेश वॉटर) की मछली ‘स्टिंगरे' मिली है। कंबोडिया और अमेरिका के वैज्ञानिकों ने यह जानकारी दी। कंबोडिया और अमेरिका की एक संयुक्त अनुसंधान परियोजना ‘वंडर्स ऑफ द मेकांग' की ओर से सोमवार को जारी किए गए एक बयान के अनुसार, 13 जून को एक ‘स्टिंगरे' पकड़ी गई, जो लगभग चार मीटर लंबी है और उसका वजन 300 किलोग्राम से थोड़ा कम था।  इसकी लंबाई 13 फीट बताई जा रही है। 

इस समूह ने बताया कि इससे पहले, 2005 में थाईलैंड में मीठे पानी की 293 किलोग्राम की ‘कैटफ़िश' पकड़ी गई थी। बयान के अनुसार, पूर्वोत्तर कंबोडिया में स्टंग ट्रेंग के दक्षिण में एक स्थानीय मछुआरे ने ‘स्टिंगरे' को पकड़ा। इसके बाद उसने ‘वंडर्स ऑफ द मेकांग‘ परियोजना के वैज्ञानिकों के एक दल को इसकी सूचना दी। 

‘वंडर्स ऑफ द मेकांग' परियोजना के प्रमुख जेब होगन ने कहा, ‘‘जब आप खासकर मीठे पानी में इतने बड़े आकार की मछली देखते हैं, तो आप कुछ समझ ही नहीं पाते, इसलिए मैं और मेरा दल काफी चौंक गया था।'' मीठे पानी की मछलियां, उन मछलियों को कहा जाता है जो अपना पूरा जीवन मीठे पानी में बिताती हैं। 

Related Story

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!