Corona fear: पाक के कई राज्यों में ईद पर पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान, आक्सीजन की कमी से जूझ रहा बलूचिस्तान

Edited By Tanuja,Updated: 06 May, 2021 05:32 PM

pakistan announce complete covid 19 lockdown during eid

पाकिस्तान कोरोना की तीसरी लहर से बेहाल है. अस्पतालों में स्वास्थय सेवाें दम तोड़ रही हैं। बलूचिस्तान में मरीज आस्जीन की कमी से जूझ रहे हैं। इस बीच पंजाब, सिंध, खैबर पख्तूनख्वा और पाकिस्तान के...

पेशावरः पाकिस्तान कोरोना की तीसरी लहर से बेहाल है। अस्पतालों में स्वास्थय सेवाएं दम तोड़ रही हैं। बलूचिस्तान में मरीज आक्सीजन की कमी से जूझ रहे हैं। इस बीच पंजाब, सिंध, खैबर पख्तूनख्वा और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के प्रशासन ने पाकिस्तान में ईद-उल-फित्र के दौरान कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए आठ से 15 मई के बीच पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है।  ‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून' के अनुसार सरकारों की ओर से कोविड-19 के प्रसार को  रोकने के लिए कदम उठाने के बावजूद देश में संक्रमण के मामलों में उछाल देखा जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में अबतक 18,537 लोगों की कोरोना वायरस के कारण मौत हो चुकी है जबकि संक्रमण के 845,833 मामले आ चुके हैं।

 

पंजाब की स्वास्थ्य मंत्री यासमीन राशिद ने कहा, “ आठ दिन के लॉकडाउन के दौरान दुकानें, शॉपिंग मॉल और बाजार बंद रहेंगे।” उन्होंने कहा कि ईद के दौरान लोगों की आवाजाही को नियंत्रित करने के लिए पुलिस, रेंजर्स और सैन्य कर्मियों को तैनात किया जाएगा। राशिद ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान, दवाई, कोरोना वायरस टीकाकरण केंद्र, पेट्रोल पंप, किराने की छोटी दुकानें, डेयरी, सब्जी, फलों और गोश्त की दुकानें खुली रहेंगी। खैबर पख्तूनख्वा, सिंध और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के प्रशासनों ने भी इसी तरह के नोटिस जारी किए हैं। योजना मंत्री और एनसीओसी के प्रमुख असद उमर ने कहा था कि विस्तारित टीकाकरण अभियान के साथ सख्त एहतियाती उपायों का सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। खबर कहती है कि महामारी की तीसरी लहर मार्च में आई थी।

 

बलूचिस्तान में बढ़ते कोविड मामलों के साथ ऑक्सीजन की मांग भी काफी बढ़ गई है। कोरोनो वायरस के अधिकांश मामले सबसे अधिक आबादी वाले क्वेटा सहित पूरे प्रांत में सिर्फ सात जिलों से सामने आ रहे हैं, जिसकी वजह से ऑक्सीजन की जरूरत भी बढ़ गई है। प्रांतीय राजधानी क्वेटा में सरकारी अस्पतालों में  सरकार द्वारा  ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए निजी कंपनियों को पूर्व वित्तीय प्रतिबद्धताओं को पूरा न करने के  चलते ऑक्सीजन की आपूर्ति या तो निष्क्रिय है या अपर्याप्त है । फातिमा जिन्ना अस्पताल में कोविड रोगियों के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति निष्क्रिय है। हालांकि प्रांतीय अधिकारियों ने सुविधा के लिए एक नए ऑक्सीजन संयंत्र के लिए निविदा जारी की है। बीएमसी अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट स्वास्थ्य आपातकाल के बावजूद न्यूनतम क्षमता पर चल रहा है, जबकि शेख जायद अस्पताल और सिविल अस्पताल में  हालात और भी खराब हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!