पाकिस्‍तान के हाथ लगने वाला है तेल और गैस का बड़ा खजाना ? हो जाएगा मालामाल !

Edited By Tanuja,Updated: 23 Mar, 2019 11:32 AM

pakistan may soon hit oil gas jackpot

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संकेत दिया है कि पाकिस्तान तेल और गैस के विशाल भंडार की खोज के रूप में बड़ा खजाना पाने के कगार पर है। इमरान खान ने कहा है कि देश अरब सागर में बड़े पैमाने पर तेल एवं गैस भंडार खोज के करीब है और अगर ऐसा होता है...

इस्‍लामाबाद: पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संकेत दिया है कि पाकिस्तान तेल और गैस के विशाल भंडार की खोज के रूप में बड़ा खजाना पाने के कगार पर है। इमरान खान ने कहा है कि देश अरब सागर में बड़े पैमाने पर तेल एवं गैस भंडार खोज के करीब है और अगर ऐसा होता है तो यह जैकपॉट होगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस खोज से नकदी संकट से जूझ रहे देश की आर्थिक समस्याओं का समाधान होगा। उन्होंने कहा कि तेल के लिए अपतटीय क्षेत्र में खुदाई अंतिम चरण में हैं और यह बड़ी खोज हो सकती है।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री ने गुरुवार को कहा, '...हम सभी यह प्रार्थना करते हैं कि पाकिस्तान को प्रचुर मात्रा में प्राकृतिक संसाधन मिले। इमरान खान ने कहा कि 'बस दुआ करें कि हमारी उम्मीदें और आंकाक्षाएं एक्सॉनमोबिल-आधारित कंसोर्टियम द्वारा की जा रही ऑफशोर ड्रिलिंग के लिए सही साबित हों'। इमरान के इस बयान के बाद चर्चाओं का बाजार तेज हो गया है कि तेल और गैस के विशाल जैकपॉट लगने के बाद पाक मालामाल हो जाएगा।

PunjabKesari

उन्‍होंने कहा कि “पहले से ही लगभग तीन सप्ताह की देरी हो गई है, लेकिन अगर कंपनियों से हमें जो संकेत मिल रहे हैं, वे कुछ भी हो सकते हैं, तो इस बात की प्रबल संभावना है कि हम अपने पानी में एक बहुत बड़े रिजर्व की खोज कर सकते हैं और अगर ऐसा होता है, तो पाकिस्तान पूरी तरह से एक अलग लीग में होगा। ” इमरान खान ने यह खुलासा तो किया, लेकनि उन्‍होंने अपतटीय ड्रिलिंग प्रक्रिया का विवरण साझा नहीं किया। साथ ही एक्सॉनमोबिल और अंतरराष्ट्रीय तेल अन्वेषण कंपनी ईएनआई से कोई आधिकारिक बयान भी इस बारे में जारी नहीं किया गया है, जो जनवरी से तेल के लिए एक अल्ट्रा-डीप वेल (समुद्र के अंदर 230 किमी) की ड्रिलिंग में शामिल हैं। इसे केकरा-1 क्षेत्र के रूप में जाना जाता है।

PunjabKesari

 इटली की ईएनआई तथा अमेरिकी तेल कंपनी एक्सोन मोबिल संयुक्त रूप से पाकिस्तान के अरब सागर क्षेत्र में गैस के लिए खुदाई कर रही है। आतंकवाद के कारण पश्चिमी देशों की कई अन्य कंपनियां पाकिस्तान छोड़कर चली गई थी। एक्सोन मोबिल करीब एक दशक बाद पाकिस्तान लौटी है। पिछले साल एक सर्वे में पाकिस्तानी जल क्षेत्र में बड़े पैमाने पर तेल भंडार होने के संकेत मिलने के बाद कंपनी यहां लौटी है। प्रधानमंत्री को भरोसा है कि अगर तेल भंडार खोजा जाता है, पाकिस्तान की कई आर्थिक समस्याएं दूर होंगी और उसके बाद देश की तरक्की को कोई नहीं रोक सकता। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि आर्थिक स्थिरता कायम करना सबसे बड़ी चुनौती है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!