राजनीतिक-आर्थिक अस्थिर पाकिस्तान  में शिक्षा संकट बना गंभीर समस्या, तत्काल सुधार न हुआ तो....

Edited By Tanuja,Updated: 24 Mar, 2024 02:13 PM

pakistan s education crisis call for urgent reform

राजनीतिक अस्थिरता, आर्थिक अशांति और बढ़ते आतंकवाद जैसी असंख्य प्रतिकूलताओं से जूझ रहा  पाकिस्तान, अब घटिया शिक्षा मानकों...

इंटरनेशनल डेस्कः राजनीतिक अस्थिरता, आर्थिक अशांति और बढ़ते आतंकवाद जैसी असंख्य प्रतिकूलताओं से जूझ रहा  पाकिस्तान, अब घटिया शिक्षा मानकों की गंभीर चुनौती का सामना कर रहा है। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने व्यापक सुधार की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए आधिकारिक तौर पर देश में "शिक्षा आपातकाल" की घोषणा करते हुए अलार्म बजा दिया है। जनवरी 2024 में विश्व शिक्षा दिवस पर, उन्होंने पाकिस्तान में लगभग 26 मिलियन स्कूल न जाने वाले बच्चों के नामांकन की वकालत की, अपर्याप्त धन के कारण लगभग 50,000 शैक्षणिक संस्थानों की भारी कमी पर प्रकाश डाला। राष्ट्रपति अल्वी की चिंताओं को दोहराते हुए, संघीय शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण के कार्यवाहक मंत्री, मदद अली सिंधी ने अपर्याप्त शिक्षा के गहन परिणामों पर जोर दिया। उन्होंने गरीबी, अपराध, हिंसा और आतंकवाद के बढ़ते स्तर में इसके योगदान का हवाला देते हुए, सामाजिक पिछड़ेपन के मूल कारण के रूप में इसकी भूमिका की ओर इशारा किया।


 
शिक्षा प्रणाली के लिए चुनौतियाँ 
पाकिस्तान का समकालीन परिदृश्य गरीबी, असुरक्षा, संप्रदायवाद और आतंकवाद सहित ढेर सारी चुनौतियों से घिरा हुआ है, इन सभी का कारण सहिष्णुता, सार्वजनिक जागरूकता में कमी और एक अप्रभावी शिक्षा प्रणाली के कारण व्यापक निरक्षरता है। अफसोस की बात है कि पाकिस्तान में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका को लंबे समय से नजरअंदाज किया गया है, जो शुरुआत से ही इस क्षेत्र के लिए आवंटित अल्प बजट से स्पष्ट है। इस उपेक्षा ने शैक्षिक गुणवत्ता को कमजोर कर दिया है, जिससे वर्षों से अपनाई गई कई शैक्षिक नीतियों के बावजूद देश की आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक प्रगति रुक गई है। पाकिस्तान की शिक्षा प्रणाली को परेशान करने वाली चुनौतियाँ बहुआयामी हैं, जिनमें अपर्याप्त बजट आवंटन और नीति कार्यान्वयन की खामियों से लेकर त्रुटिपूर्ण परीक्षा प्रणाली, अपर्याप्त भौतिक सुविधाएँ और घटिया शिक्षक गुणवत्ता तक शामिल हैं।

 

 एकरूपता की कमी
इसके अलावा, शिक्षा प्रणाली के भीतर एकरूपता की कमी के कारण विभिन्न शैक्षिक प्रणालियों का सह-अस्तित्व बढ़ गया है, जिससे सामाजिक ध्रुवीकरण बढ़ गया है और राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक आधार पर विभाजन में योगदान हुआ है। इस खंडित प्रणाली ने हाल ही में आतंकवाद और सांप्रदायिक विभाजन में वृद्धि को बढ़ावा दिया है, जिससे राष्ट्रीय एकता के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा हो गया है। पाकिस्तान में आधुनिक शिक्षा की कमी ने मदरसों के भीतर पिछड़ी इस्लामी शिक्षाओं के उदय को बढ़ावा दिया है। जैसे-जैसे राजनीतिक अस्थिरता और आर्थिक उथल-पुथल के बीच पारंपरिक धार्मिक संस्थानों को प्रमुखता मिल रही है, मदरसों में समकालीन पाठ्यक्रम की अनुपस्थिति ने इस्लामी शिक्षाओं की पुरानी व्याख्याओं को कायम रखा है, जिससे रूढ़िवादी विचारधाराओं के उदय के लिए अनुकूल वातावरण को बढ़ावा मिला है।

 

पाठ्यक्रम में अक्सर समग्र दृष्टिकोण का अभाव
पाठ्यक्रम में अक्सर समग्र दृष्टिकोण का अभाव होता है, ऐसे विषयों की उपेक्षा की जाती है जो आलोचनात्मक सोच और वैश्विक परिदृश्य की समझ को बढ़ावा देते हैं, जिससे इस्लाम की संकीर्ण व्याख्याओं का प्रचार करने वाले रूढ़िवादी तत्वों द्वारा शोषण किया जाने वाला एक शून्य पैदा होता है। वर्षों से कई शैक्षिक नीतियां तैयार होने के बावजूद, उन्हें प्रभावी ढंग से लागू करने की राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी रही है, जिससे भ्रष्टाचार, अपर्याप्त धन और असंगत योजना को बढ़ावा मिला है। इन बहुआयामी चुनौतियों का समाधान पाकिस्तान की शिक्षा प्रणाली में सार्थक सुधार के लिए सर्वोपरि है, जिसमें पाठ्यक्रम को नया स्वरूप, शिक्षक प्रशिक्षण वृद्धि, संसाधन आवंटन और पारदर्शी नीति कार्यान्वयन सहित एक व्यापक दृष्टिकोण की आवश्यकता है। 

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