पाक का दोहरा खेलः अमेरिका से 'अफेयर' और 'शादी' चीन से !

Edited By Tanuja,Updated: 20 Jul, 2019 11:26 AM

pakistan s next double game marriage with china affair with us

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान अमेरिका दौरे पर जाने वाले हैं। उनकी इस यात्रा को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि पाकिस्तान वॉशिंगटन और इस्लामाबाद के बीच तालमेल बैठाने के लिए दोहरा खेल खेल रहा ...

पेशावरः पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान अमेरिका दौरे पर जाने वाले हैं। उनकी इस यात्रा को लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि पाकिस्तान वॉशिंगटन और इस्लामाबाद के बीच तालमेल बैठाने के लिए दोहरा खेल खेल रहा है। विशेषज्ञों की माने तो पाक इस खेल में अफेयर तो अमेरिका से कर रहा है लेकिन शादी 'चीन से किए बैठा है। दरअसल पाकिस्तान अभी भी चीन का करीबी सहयोगी के बना हुआ है वह दुनिया में बीजिंग के रणनीतिक लक्ष्यों और आधिपत्य को सक्रिय रूप से सहायता, पालन और बढ़ावा दे रहा है।

PunjabKesari

अमेरिका अपने क्षेत्र में चीन के विस्तार पर प्रतिबंध लगाना चाहता और पाकिस्तान फिलहाल इस स्थिति में नहीं कि इन दोनों महाशक्तियों से बैर मोल ले सके। एसे में पाक खुद को बचाने के लिए दोहरा खेल खेल सकता है ताकि वह अमेरिका और चीन दोनों को इस्लामाबाद के साथ जोड़े रख सके। वह दोनों से अधिकतम वित्तीय लाभ चाहता है। ट्रंप प्रशासन का मानना ​​है कि उसने पाकिस्तान पर जो दवाब डाला है उसने पाकिस्तान को थोड़ा नरम किया है लेकिन वास्तविकता इसके बिलकुल विपरीत है। हालांकि, पाकिस्तान इस क्षेत्र में अपने रणनीतिक महत्व को जानता है, और इसलिए संयुक्त राज्य को वित्तीय और सैन्य सहायता हासिल करने के लिए उसे मनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।

PunjabKesari

पेरिस में रह रहे एक पाकिस्तानी पत्रकार ताहा सिद्दीकी का कहना है कि पाकिस्तान आर्थिक तंगी से गुजर रहा है और उसे अमेरिकी वित्तीय और सैन्य सहायता की आवश्यकता है। ऐसा लगता है कि चीजें पकड़ में हैं और समीक्षा में चीन के निवेश के संबंध में है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी सैन्य प्रमुख, जनरल और डिफैक्टो प्रभारी क़मर जावेद बाजवा, जो पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के साथ जाएंगे। वह अमेरिका के साथ रिश्ते को पुनर्जीवित करना चाहते हैं। और बाजवा जानते हैं कि अफगानिस्तान के मामले में वाशिंगटन को इस्लामाबाद की जरूरत है और अगर आने वाले दिनों में ईरान के साथ कोई संघर्ष होता है तो पाकिस्तान एक बार फिर से कि अपनी सेवाएं दे सकता है।

PunjabKesari

म्स्टर्डम स्थित यूरोपियन फाउंडेशन फ़ॉर साउथ एशियन स्टडीज़ (EFSAS) के निदेशक जुनैद कुरैशी ने कहा, "अमेरिका और चीन के प्रति पाकिस्तान की विदेश नीति में अंतर हो सकता है, फिर भी इसे अस्थिरता के बाद से शक्ति सिद्धांत के संतुलन के माध्यम से देखा जाता है। पाकिस्तान को किसी की आवश्यकता होती है कि वह एक जाइरोस्कोप के रूप में खेलता है वह झुके हुए तराजू की तरह एक संतुलन स्थापित करता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!