रिपोर्ट में दावाः गंभीर दिमागी बीमारी से जूझ रहे चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग, अस्पताल में हुए भर्ती

Edited By Tanuja, Updated: 11 May, 2022 10:48 AM

president xi jinping is suffering from this serious illness

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग  गंभीर दिमागी बीमारी से जूझ रहे हैं । मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि चीनी राष्ट्रपति दिमागी बीमारी ''सेरेब्रल एन्यूरिज्म''...

बीजिंगः चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग  गंभीर दिमागी बीमारी से जूझ रहे हैं । मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि चीनी राष्ट्रपति दिमागी बीमारी 'सेरेब्रल एन्यूरिज्म' से पीड़ित हैं इस और वजह से उन्हें अस्पताल में भर्ती  होना पड़ा। डाक्टरों ने  शी जिनपिंग को सर्जरी की सलाह दी है लेकिन वह इसके बजाय पारंपरिक चीनी दवाओं के साथ इलाज करवा रहे हैं। दरअसल, पिछले काफी समय से चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के खराब स्वास्थ्य के बारे में अटकलें लगाई जाती रही हैं। अब एक बार फिर  यह बात सामने आई कि उनका इलाज चल रहा है।

 

इससे पहले मार्च 2019 में शी की इटली यात्रा के दौरान, उन्हें चलने में परेशानी हो रही थी बाद में उसी दौरे के दौरान फ्रांस में भी उन्हें बैठने की कोशिश करते हुए सहारा लेते देखा गया था। इतना ही नहीं अक्टूबर 2020 में शेनझेन में एक संबोधन के दौरान उनकी उपस्थिति में देरी धीमी गति से भाषण और खांसी जैसी समस्याएं सामने आई थीं। बताया जा रहा है कि उन्हें 'सेरेब्रल एन्यूरिज्म' है।

 

क्या है सेरिब्रल या ब्रेन एन्यूरिज्म ?
मस्तिष्क में रक्त वाहिका का एक तरफ से कमजोर होकर गुब्बारे की तरह फूल जाना सेरिब्रल या ब्रेन एन्यूरिज्म कहलाता है। यह बीमारी मस्तिष्क के किसी भी हिस्से में और किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। आमतौर पर यह बीमारी 50 साल या उससे ज्यादा के उम्र को व्यक्तियों को प्रभावित करती है। खासतौर पर जिन व्यक्तियों में हाई ब्लड प्रेशर, जेनेटिक रूप से नसों का कमजोर होना, संक्रमण, चोट और मस्तिष्कीय क्षति या ट्यूमर हो उन्हें ये रोग होने की आशंका ज्यादा रहती है। मस्तिष्क में रक्त वाहिका का एक तरफ से कमजोर होकर गुब्बारे की तरह फूल जाना सेरिब्रल या ब्रेन एन्यूरिज्म कहलाता है। यह स्थिति मस्तिष्क के किसी भी भाग में हो सकती है।   

Related Story

Trending Topics

Indian Premier League
Kolkata Knight Riders

Lucknow Super Giants

Match will be start at 18 May,2022 07:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!