अमेरिकी राष्ट्रपति सलाहकार आयोग की सलाह- 6 माह में किया जाए ग्रीन कार्ड संबंधी आवेदनों का निपटारा

Edited By Tanuja, Updated: 17 May, 2022 10:32 AM

process all green cards within 6 months us presidential panel

अमेरिका में राष्ट्रपति सलाहकार आयोग ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को ग्रीन कार्ड या स्थायी निवास से जुड़े सभी आवेदनों का निपटारा छह महीने के भीतर...

वाशिंगटन:अमेरिका में राष्ट्रपति सलाहकार आयोग ने राष्ट्रपति जो बाइडेन को ग्रीन कार्ड या स्थायी निवास से जुड़े सभी आवेदनों का निपटारा छह महीने के भीतर करने का सुझाव देने संबंधी प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूरी दी है। अगर व्हाइट हाउस द्वारा प्रेजिडेंट्स एडवाइजरी कमीशन ऑन एशियन अमेरिकन्स, नेटिव हवाईयन्स एंड पेसिफिक आईलैंडर (PSCAANHPI) के सुझावों को स्वीकार कर लिया जाता है तो ग्रीन कार्ड के लिए लंबे अरसे से इंतजार कर रहे सैकड़ों भारतीय-अमेरिकियों के लिए यह बड़ी खुशखबरी होगी।

 

PSCAANHPI की बैठक के दौरान भारतीय-अमेरिकी समुदाय के नेता अजय जैन भूटोरिया ने इस संबंध में एक प्रस्ताव रखा था, जिसे सभी 25 आयुक्तों ने सर्वसम्मति से पारित कर दिया। राजधानी में आयोजित इस बैठक का पिछले सप्ताह सीधा प्रसारण किया गया था। ग्रीन कार्ड के लंबित आवेदनों की संख्या घटाने के लिए सलाहकार आयोग ने ‘यूएस सिटिजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (USIS)' को अपनी प्रक्रियाओं, प्रणालियों और नीतियों की समीक्षा करने, प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित कर इसे नई रूपरेखा देने, अनावश्यक प्रक्रिया को समाप्त करने (यदि कोई हो तो), किसी भी अनुमोदन को स्वचालित बनाने तथा प्रणाली में सुधार लाने की सलाह दी है।

 

इसका मकसद परिवार आधारित ग्रीन कार्ड आवेदन, ‘डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराईवल' (डीएसीए) नीति का नवीनीकरण, अन्य सभी ग्रीन कार्ड आवेदनों पर गौर करने की प्रक्रिया में लगने वाले समय घटाना और आवेदन मिलने के छह महीने के भीतर इसका निपटारा करना है। भूटोरिया द्वारा पेश किए गए दस्तावेजों के मुताबिक, वित्तीय वर्ष 2021 के लिए उपलब्ध 2,26,000 ग्रीन कार्ड में से परिवार आधारित केवल 65,452 ग्रीन कार्ड जारी किए गए थे। वहीं, अप्रैल 2022 में इस संबंध में 421,358 लोगों का साक्षात्कार लंबित था, जबकि मार्च में यह संख्या 436,700 थी।  

Related Story

Trending Topics

Test Innings
England

India

134/5

India are 134 for 5

RR 3.72
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!