अमेरिका नाटो में स्वीडन की सदस्यता का समर्थन करेगा : रिपब्लिकन नेता मैककोनेल

Edited By PTI News Agency, Updated: 16 May, 2022 10:29 PM

pti international story

वाशिंगटन, 16 मई (एपी) सीनेट के रिपब्लिकन नेता मिच मैककोनेल ने कहा है कि अमेरिका नाटो सैन्य गठबंधन में शामिल होने के स्वीडन के आवेदन को मंजूरी के लिए तेजी से आगे बढ़ाएगा।

वाशिंगटन, 16 मई (एपी) सीनेट के रिपब्लिकन नेता मिच मैककोनेल ने कहा है कि अमेरिका नाटो सैन्य गठबंधन में शामिल होने के स्वीडन के आवेदन को मंजूरी के लिए तेजी से आगे बढ़ाएगा।

मैककोनेल ने स्टॉकहोम में संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि पश्चिमी गठबंधन के अन्य देश स्वीडन के आवेदन को जल्द ही मंजूरी दे सकते हैं, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि इसे अमेरिकी कांग्रेस में अगस्त तक मंजूरी मिल जाएगी।

एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए मैककोनेल रिपब्लिकन सांसदों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ क्षेत्र के दौरे पर थे।

रूस-यूक्रेन युद्ध के महत्वपूर्ण घटनाक्रम
- रूस के समक्ष राजनयिक, सैन्य अड़चनें
- स्वीडन तटस्थ नहीं रहेगा, फिनलैंड के साथ उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) की सदस्यता के लिए आवेदन करेगा
-मैकडॉनल्ड्स रूस में अपने कारोबार को बेचेगी, कर्मचारियों को बनाए रखने का प्रयास करेगी
अन्य घटनाक्रम
स्टॉकहोम, स्वीडन: स्वीडन की प्रधानमंत्री मैगडालेना एंडरसन ने घोषणा की है कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के मद्देनजर स्वीडन नाटो सदस्यता की मांग में फिनलैंड के साथ शामिल होगा। यह स्वीडन के रुख में ऐतिहासिक बदलाव है।

इससे पहले फिनलैंड ने रविवार को कहा था कि वह भी 30 देशों वाले सैन्य गठबंधन से जुड़ना चाहेगा। स्वीडन की राजधानी में सांसदों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री एंडरसन ने इसे ‘‘देश की सुरक्षा नीति में एक ऐतिहासिक बदलाव’’ कहा।

---
रूसी रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि मारियुपोल में अजोवस्तल इस्पात संयंत्र में यूक्रेन के घायल सैनिकों के लिए स्थानीय युद्ध विराम के तहत चिकित्सा उपचार को लेकर संयंत्र छोड़ने का समझौता हुआ है।

रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि यूक्रेन के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत के बाद घायल सैनिकों को नोवोआजोवस्क शहर में एक चिकित्सा केंद्र में ले जाने के लिए एक मानवीय गलियारा बनाया जाएगा। यूक्रेन की तरफ से इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा गया है।

मास्को : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि रूस को स्वीडन या फिनलैंड से कोई समस्या नहीं है अगर वे नाटो सदस्यता के लिए आवेदन करते हैं लेकिन रूस इन देशों में किसी भी तरह के सैन्य विस्तार पर कदम उठाएगा।

फिनलैंड और स्वीडन के बारे में पुतिन ने कहा कि रूस को ‘‘इन देशों से कोई समस्या नहीं है। लेकिन इस क्षेत्र में सैन्य बुनियादी ढांचे का विस्तार होने पर निश्चित रूप से हम कदम उठाएंगे।’’
पुतिन रूस के नेतृत्व वाले सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन (सीएसटीओ) के मास्को में आयोजित एक शिखर सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे, जिसमें पांच अन्य पूर्व सोवियत देश शामिल हैं।

शिकागो - फास्ट फूड बेचने वाली कंपनी मैकडॉनल्ड्स ने कहा है कि उसने अपने रूसी व्यवसाय को बेचने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिसमें 850 रेस्तरां शामिल हैं जिससे 62,000 लोगों को रोजगार मिला हुआ है।

कंपनी ने युद्ध के कारण मानवीय संकट की ओर इशारा करते हुए कहा कि रूस में अपने व्यवसाय को बनाए रखना ‘‘अब उचित नहीं है, न ही यह मैकडॉनल्ड्स के मूल्यों के अनुरूप है।’’
पेरिस : फ्रांस की कार निर्माता कंपनी रेनो ने कहा है कि वह अपनी रूसी शाखा को बेच रही है और रूसी कंपनी अवतोवाज में अपनी हिस्सेदारी एक स्थानीय सरकारी संस्थान को बेच देगी।

ब्रसेल्स: यूक्रेन में युद्ध को लेकर रूस के खिलाफ नये प्रतिबंध लगाने के यूरोपीय संघ के प्रयास सोमवार को विफल होते प्रतीत हुए क्योंकि देशों के एक छोटे समूह ने रूसी तेल के आयात पर प्रतिबंध का विरोध किया।

एपी आशीष सुभाष सुभाष 1605 2225 वाशिंगटन

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

Trending Topics

Ireland

India

Match will be start at 28 Jun,2022 10:30 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!