सऊदी अरब पर कतर के नागरिकों को हज में शामिल नहीं करने का आरोप

Edited By Pardeep,Updated: 18 Aug, 2018 10:03 PM

qatar s citizens are accused of not joining haj

कतर ने सऊदी अरब पर इस साल के हज में उसके नागरिकों को शामिल नहीं करने का आरोप लगाया है लेकिन सऊदी अधिकारियों ने इन आरोपों को नकारते हुए कहा कि राजनयिक विवाद के कारण उसके नागरिकों को मक्का की यात्रा करने से नहीं रोका जा रहा है। इस बार कोटा व्यवस्था के...

रियाद: कतर ने सऊदी अरब पर इस साल के हज में उसके नागरिकों को शामिल नहीं करने का आरोप लगाया है लेकिन सऊदी अधिकारियों ने इन आरोपों को नकारते हुए कहा कि राजनयिक विवाद के कारण उसके नागरिकों को मक्का की यात्रा करने से नहीं रोका जा रहा है। 

इस बार कोटा व्यवस्था के तहत कतर के 1200 नागरिक हज यात्रा करने के योग्य हैं लेकिन कतर का कहना है कि उनके लिए परमिट हासिल करना असंभव हो चुका है। यह सब सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन और मिस्र के व्यापार और राजनयिक संबंधों में कटौती के अभियान की वजह से हो रहा है। कतर राष्ट्रीय मानवाधिकार समिति के अब्दुल्लाह अल काबी ने कहा कि सऊदी अरब ने उस इलेक्ट्रानिक व्यवस्था को बंद कर दिया है जिसके सहारे कतर से जाने वाले यात्रियों के लिए ट्रैवल एजेंसियां परमिट हासिल किया करती थीं। 

उन्होंने कहा,"इस साल कतर के नागरिकों और निवासियों के लिए हज यात्रा करने का कोई मौका नहीं है। कतर से हजयात्रियों का पंजीकरण बंद हो चुका है और कतर के निवासियों को वीजा नहीं दिया जा सकता क्योंकि वहां कोई राजनयिक मिशन नहीं है।"एक सऊदी अधिकारी ने कहा कि कतर ने अपने यात्रियों के लिए स्थापित कई पंजीकरण लिंकों को बंद कर दिया है।

सऊदी अरब के हज मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि रविवार से 24 अगस्त तक चलने वाली हज यात्रा के लिए कतरी नागरिकों का एक समूह पहुंचा था। लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि ये कितने लोग थे या क्या वे सीधे कतर से यात्रा कर रहे थे। पिछले साल, 1,624 कतरी नागरिकों ने हज यात्रा में भाग लिया। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!