ब्रिटेन में भीषण गर्मी, पहली बार देश में रेड अलर्ट, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 19 Jul, 2022 12:51 AM

severe heat in britain read 10 big news from abroad

ब्रिटेन इस साल भीषण गर्मी का सामना कर रहा है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, इतिहास में जब से तापमान का रिकॉर्ड रखना शुरू किया गया है, तब से यह ब्रिटेन में गर्मी को लेकर पहला ‘रेड अलर्ट’ होगा। अमेरिकी मौसम विभाग का कहना है

इंटरनेशनल डेस्कः ब्रिटेन इस साल भीषण गर्मी का सामना कर रहा है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, इतिहास में जब से तापमान का रिकॉर्ड रखना शुरू किया गया है, तब से यह ब्रिटेन में गर्मी को लेकर पहला ‘रेड अलर्ट’ होगा। अमेरिकी मौसम विभाग का कहना है कि ब्रिटेन तेजी से 40 डिग्री सेल्सियस तापमान के रिकॉर्ड को तोड़ने की ओर बढ़ रहा है।

पाकिस्तान उपचुनाव में इमरान खान की पार्टी की वापसी PM शरीफ को लगा झटका
तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान की ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ' (पीटीआई) ने रविवार को पंजाब के एसेंबली उपचुनावों में वर्तमान प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ को करारा झटका देते हुए 'क्लीन स्वीप' कर दिया। तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान को अप्रैल में अपदस्थ किये जाने के बाद से उनकी ‘पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ' (पीटीआई) और प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की पार्टी ‘पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज' (पीएमएल-एन) के बीच यह पहला प्रमुख चुनावी मुकाबला था।

Sri Lanka Crisis: संकट में फंसे श्रीलंका को कर्ज सहायता देने में भारत पहले नंबर पर
बुरी तरह से आर्थिक संकट में घिरे श्रीलंका को कर्ज देकर मदद करने के मामले में भारत चीन को पीछे छोड़ कर पहले नंबर का कर्जदाता बन गया है। अखबार डेली मिरर की एक रिपोर्ट के अनुसार इस वर्ष के चार महीने के आंकड़े दर्शाते हैं कि भारत ने श्रीलंका को 37.69 करोड़ डॉलर की कर्ज सहायता उपलब्ध करायी जबकि इसी अवधि में चीन ने इस देश को 6.79 करोड़ डॉलर की कर्ज सहायता पहुंचायी है।

अमेरिका के मॉल में गोलीबारी
अमेरिका के इंडियाना प्रांत में एक मॉल में गोलीबारी हुई है। इस घटना में 3 लोगों की मौत हो गई है। 2 लोग घायल हैं। एक आर्म्ड सिविलियन ने हमलावर को मार गिराया है। फिलहाल फायरिंग की वजह के बारे में पता नहीं चल सका है।

जेलेंस्की ने यूक्रेन के सिक्योरिटी चीफ और प्रासीक्यूटर जनरल को बर्खास्त किया
24 फरवरी से रूस और यूक्रेन के बीच शुरू हुई जंग 5 महीने से जारी है, लेकिन इसका अभी अंत या इस पर कोई समाधान होता नजर नहीं आ रहा है। इसी बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने खुफिया और सुरक्षा एजेंसी के प्रमुख और अभियोजक जनरल को निकाल दिया है।

PoK में आतंकवादी अपनी पुश्तैनी संपत्ति बेच रहे
जम्मू-कश्मीर में टेरर फंडिंग का नया पैटर्न सामने आया है। पाकिस्तान और PoK में मौजूद कश्मीरी आतंकी अपनी पुश्तैनी संपत्ति बेच रहे हैं और इससे मिलने वाली कीमत आतंकी संगठनों को मुहैया कराई जा रही है। फंडिंग के इस नए पैटर्न पर एक सूत्र ने बताया- कुछ साल पहले तक सैकड़ों कश्मीरी युवा आतंक की ट्रेनिंग लेने पाकिस्तान और PoK जाते थे। कुछ वापस आ गए और कुछ वहीं रह गए। इनकी संपत्ति घाटी में है।

श्रीलंका के कार्यकारी राष्ट्रपति ने आर्थिक संकट सुलझाने के लिए बनाई योजना
श्रीलंका के कार्यकारी राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने देश में जारी आर्थिक संकट को सुलझाने के लिए सभी पार्टियों से सहयोग की अपील की है। विक्रमसिंघे ने कहा कि सभी राजनीतिक दलों को अपने मतभेद किनारे कर देने चाहिए और सिर्फ एक व्यक्ति के लिए देश को नहीं झुलसने देना चाहिए। उन्होंने श्रीलंका में सर्वदलीय सरकार बनाने की अपील की है।  विक्रमसिंघे ने कहा कि श्रीलंका को संकट से निकालने में यह योजना कारगर साबित हो सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ समझौते की कोशिशें जारी हैं। इसके अलावा कुछ और देशों से आर्थिक मदद पर भी चर्चा प्रगति पर है।

बांग्लादेश में हिंदुओं के घरों और मंदिर पर हमले के आरोप में पांच गिरफ्तार
पिछले सप्ताह एक फेसबुक पोस्ट को लेकर दक्षिण-पश्चिमी बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के लोगों के घरों और मंदिर पर हुए हमले में शामिल रहने के आरोप में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया। स्थानीय मीडिया ने यह जानकारी दी। हिंदू लड़के द्वारा फेसबुक पर कुछ कथित आपत्तिजनक सामग्री डालने के बाद मुसलमानों में गुस्सा फूट पड़ा और नरैल के लोहागरा उपजिला के दिघलिया बाज़ार इलाके में शुक्रवार को भीड़ ने एक मंदिर, दुकानों और हिंदू समुदाय के कई घरों में तोड़फोड़ की।

नवाज शरीफ ने पाकिस्तान सरकार पर साधा निशाना
पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ को बड़ी जीत हासिल हुई वहीं पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाजको शिकस्त मिली जिसके लिए पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सरकार को जिम्मेवार बताया है। उन्होंने कहा कि वे जनता के विचार का सम्मान करते हैं। नवाज शरीफ ने कहा, 'PML-N को खुले दिन से नतीजा स्वीकार करना चाहिए।' जियो न्यूज के अनुसार नवाज शरीफ ने PML-N की आगे की रणनीति को लेकर प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ व पंजाब के मुख्यमंत्री हमजा के साथ चर्चा की। 

सेना प्रमुख जनरल पांडेय ने बांग्लादेश के शीर्ष सैन्य कमांडरों से मुलाकात की
भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडेय ने अपनी पहली यात्रा के पहले दिन सोमवार को बांग्लादेश के शीर्ष सैन्य कमांडरों से मुलाकात की और रक्षा सहयोग बढ़ाने सहित द्विपक्षीय हित से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। जनरल मनोज पांडेय ने जिन शीर्ष कमांडरों से मुलाकात की उनमें बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के रक्षा सलाहकार मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) तारिक अहमद सिद्दीकी शामिल हैं। बांग्लादेश सेना द्वारा जारी एक बयान के अनुसार जनरल पांडेय अपने बांग्लादेशी समकक्ष जनरल एस एम शफीउद्दीन अहमद के निमंत्रण पर तीन दिवसीय यात्रा पर ढाका पहुंचे हैं।

Related Story

Trending Topics

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!