जुजाना कैप्यूटोवा ने रचा इतिहास, बनीं स्लोवाकिया की पहली महिला राष्ट्रपति

Edited By Yaspal,Updated: 31 Mar, 2019 11:12 PM

slovakia created history became the first female president of the country

स्लोवाकिया में हुए राष्ट्रपति चुनाव में जुजाना कैप्युटोवा को जीत मिली है। वह स्लोवाकिया की पहली महिला राष्ट्रपति बन गई हैं। उनके सामने राजनायिक मारकोस सेफ्कोविक चुनाव लड़ रहे थे। मारकोस मौजूदा सत्तारूढ़ पार्टी की...

इंटरनेशनल डेस्कः स्लोवाकिया में हुए राष्ट्रपति चुनाव में जुजाना कैप्युटोवा को जीत मिली है। वह स्लोवाकिया की पहली महिला राष्ट्रपति बन गई हैं। उनके सामने राजनायिक मारकोस सेफ्कोविक चुनाव लड़ रहे थे। मारकोस मौजूदा सत्तारूढ़ पार्टी की ओर से राष्ट्रपति के उम्मीदवार थे। जुजाना कैप्यूटोवा ने इन चुनावों को अच्छाई और बुराई की बीच एक संघर्ष बताया। इन चुनावों के दौरान एक खोजी पत्रकार की मौत भी हो गई थी।
PunjabKesari
जैन कुसिएक लगातार नियोजित तरीके से हो रहे अपराधों और राजनीति के बीच गठबंधन की पड़ताल कर रहे थे। इसी जांच पड़ताल के दौरान उन्हें गोली मार दी गई। फरवरी 2018 में यह घटना उस वक्त हुई, जब वो अपनी मंगेतर के साथ थे। राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार जुजाना ने अपने एक संबोधन में कहा था कि यूं तो चुनाव में खड़े होने के कई कारण हैं। लेकिन एक बहुत बड़ा कारण पत्रकार जैन कुसिऐक की मौत भी है।
PunjabKesari
वोटों गकी गिनती होने के बाद जब परिणाम सामने आए तो जुजाना कैप्यूटोवा को 58 फीसदी मत मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंदी को 42 फीसदी ही मत मिले। पहले चरण के मतदान में कैप्यूटोवा को 40 फ़ीसदी वोट मिले थे जबकि सेफ़्कोविक को 19 प्रतिशत से भी कम वोट मिले थे। जुजाना वकालत करती हैं। उनको पहचान अवैध कूड़ाघर के कब्जे को लेकर 14 साल तक लड़े गे केस के बाद मिली।
PunjabKesari
45 साल की नवनियुक्त राष्ट्रपति जुजाना दो बच्चों की मां हैं। वो प्रोग्रेसिव स्लोवाकिया पार्टी की सदस्य हैं, जिसकी पार्लियामेंट में एक भी सीट नहीं है। एक ऐसा देश जहां समलैंगिक विवाद और अडॉप्शन तक कानून नहीं है, ऐसे में उनकी चुनौती बड़ी है। हालांकि उनका रवैया LGBT समुदाय के लिए उदार है।


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!