भ्रष्टाचार के आरोप में दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति को 24 साल कैद

Edited By shukdev,Updated: 06 Apr, 2018 07:23 PM

south korea s former president imprisoned for 24 years for corruption

दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति एवं देश के पूर्व तानाशाह पार्क चुंग की बेटी पार्क ग्यून हेई को भ्रष्टाचार के मामले में 24 साल की कैद की सजा सुनाई गई है। पार्क पर 18 अरब वोन का जुर्माना लगाया है। पार्क (66) पर अपनी सहेली चोई सुन सिल के माध्यम से...

सोल : दक्षिण कोरिया की पूर्व राष्ट्रपति एवं देश के पूर्व तानाशाह पार्क चुंग की बेटी पार्क ग्यून हेई को भ्रष्टाचार के मामले में 24 साल की कैद की सजा सुनाई गई है। पार्क पर 18 अरब वोन का जुर्माना लगाया है। पार्क (66) पर अपनी सहेली चोई सुन सिल के माध्यम से रिश्वत लेकर स्मार्ट फोन बनाने वाली विश्व की अग्रणी कंपनी सैमसंग और बहुराष्ट्रीय कंपनी लाट्टो को फायदा पहुंचाने का आरोप है।

इसके अतिरिक्त उन पर अधिकारियों के साथ दुव्र्यवहार करने और सरकार के गोपनीय दस्तावेज लीक करने के भी आरोप हैं। पार्क लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गई देश की ऐसी पहली नेता हैं जिन्हें गत वर्ष संवैधानिक कोर्ट ने भ्रष्टाचार के मामले में पद से हटने के लिए आदेश दिया था। पार्क को 24 साल की सजा सुनाते हुए न्यायााधीश किम से यून ने कहा कि मुद्दई ने राष्ट्रपति के पद का दुरुपयोग किया और जनादेश का अनादर किया है। पूर्व राष्ट्रपति के इस तरह के कदम से देश की कानून-व्यवस्था गड़बड़ा गई और उथल-पुथल मच गई जिसके बाद महाभियोग लाकर उन्हें पिछले साल पद छोडऩे पर मजबूर किया गया। देश के लिए यह दुर्भाग्य पूर्ण क्षण था।

न्यायाधीश ने कहा कि पार्क ने कहीं से भी पक्षपात जैसा व्यवहार नहीं दिखाया। इसके उलट उन्होंने अपने ऊपर लगाए गए आरोपों को अपनी सहेली चोई और अपने सचिव पर मढ़ दिए। पार्क ने चोई के साथ मिलकर सैमसंग से 29.8 अरब वोन रिश्वत लिए थे। सुनवाई के दौरान पार्क अदालत में उपस्थित नहीं थी और उन्होंने सभी आरोपों को गलत बताया। करीब 1000 की संया में उनके समर्थक अदालत के बाहर एकत्र हो गए थे और बदले की कार्रवाई रोकने की मांग कर रहे थे। पार्क गत 31 मार्च से जेल में बंद हैं। संसद में महाअभियोग प्रस्ताव पारित होने के बाद संवैधानिक अदालत ने 10 मार्च को पार्क को राष्ट्रपति पद से हटाने का आदेश दिया था। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!