श्रीलंका को आज मिलेगा नया राष्ट्रपति, दौड़ में ये दो नाम सबसे आगे, पढ़ें विदेश की 10 बड़ी खबरें

Edited By Yaspal,Updated: 20 Jul, 2022 01:08 AM

sri lanka will get a new president today read 10 big news from abroad

श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं और सांसदों ने मंगलवार को उम्मीदवारों के रूप में कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे सहित तीन लोगों के नामों का प्रस्ताव किया। श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के...

इंटरनेशनल डेस्कः श्रीलंका के राष्ट्रपति चुनाव में त्रिकोणीय मुकाबला होने के आसार हैं और सांसदों ने मंगलवार को उम्मीदवारों के रूप में कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे सहित तीन लोगों के नामों का प्रस्ताव किया। श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के उत्तराधिकारी की नियुक्ति के लिए बुधवार को चुनाव होने हैं। नए राष्ट्रपति नवंबर 2024 तक पूर्व राष्ट्रपति राजपक्षे के शेष कार्यकाल के लिए पद पर रहेंगे।

ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले PM बनने की दौड़ में सबसे आगे
पूर्व चांसलर ऋषि सुनक ने सोमवार को संसद के कंजरवेटिव पार्टी के सदस्यों के बीच मतदान में शीर्ष स्थान हासिल किया। वहीं उनके प्रतिद्वंदी टॉम तुगेंदत सबसे कम मत प्राप्त करने के बाद प्रधानमंत्री बनने की दौड़ से बाहर हो गए।

श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले संसद परिसर के आसपास बढ़ाई गई सुरक्षा
श्रीलंका की संसद के अध्यक्ष महिंदा यापा अभयवर्धने की शिकायत के बाद मंगलवार को श्रीलंका संसद परिसर में तथा उसके आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई। महिंदा यापा अभयवर्धने ने पुलिस महानिरीक्षक के समक्ष शिकायत दर्ज कराई थी और सांसदों को सोशल मीडिया पर धमकी देने वाले भड़काऊ संदेशों के खिलाफ विस्तृत जांच की मांग की थी।

अमेरिका व इंडोनेशिया में विमान क्रैश
अमेरिका के कोलोराडो के बोल्डर में एक छोटे विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से चार लोगों की मौत हो गई। संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) ने सोमवार को यह जानकारी दी। एफएए की प्राथमिक रिपोर्ट के अनुसार, विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद वन क्षेत्र में आग लग गई थी, जिस पर तुरंत काबू पा लिया गया।

भारत, यूरोप, अफ्रीका...भीषण गर्मी से उबलकर 'लाल' हुई दुनिया
अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने एशिया, यूरोप, उत्तरी अफ्रीका और पश्चिमी एशिया में पड़ रही भीषण गर्मी को लेकर दुनिया को आगाह किया है। इन सभी जगहों पर तापमान 40 डिग्री के पार जा चुका है और कई जगहों पर गर्मी का रिकॉर्ड टूट गया है। नासा ने 13 जुलाई 2022 की इस तस्वीर में दिखाया है कि किस तरह से पूर्वी गोलार्द्ध में सतह का तापमान है। इस तस्वीर में यह नीली धरती भीषण गर्मी की वजह से लाल नजर आ रही है।

पाकिस्तान में ‘जिरगा’ का फरमान
पाकिस्तान में एक कबायली परिषद ‘जिरगा’ ने महिलाओं के पर्यटन और मनोरंजन के वास्ते सार्वजनिक स्थानों पर जाने से रोक लगा दी है और इसे ‘‘अनैतिक’’ और इस्लामी सिद्धांतों के खिलाफ बताया है। इस्लामाबाद, 17 जुलाई (भाषा) पाकिस्तान में एक कबायली परिषद ‘जिरगा’ ने महिलाओं के पर्यटन और मनोरंजन के वास्ते सार्वजनिक स्थानों पर जाने से रोक लगा दी है और इसे ‘‘अनैतिक’’ और इस्लामी सिद्धांतों के खिलाफ बताया है।

पाकिस्तान में नौका हादसे में 19 महिलाओं की मौत
पाकिस्तान में पंजाब और सिंध सीमा क्षेत्र के पास सिंधु नदी में एक नाव के पलट जाने की घटना में कम से कम 19 महिलाओं की डूबने से मौत हो गयी । नौका में सवार लोग एक विवाह समारोह में शामिल होने जा रहे थे । अधिकारियों ने सोमवार को इसकी जानकारी दी । अधिकारियों ने कहा कि बरात में जा रहे अन्य लोगों की तलाश की जा रही है ।

बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमले के खिलाफ ढाका में प्रदर्शन
बांग्लादेश में हिंदुओं पर लगातार बढ़ती जा रही  हिंसा राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने कड़ा संज्ञान लिया है। नरैल नामक जगह पर एक सोशल मीडिया पोस्ट के चलते बवाल  और हिंदू समुदाय के घरों व मंदिर में तोड़ फोड़ के विरोध में देश के राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने कहा है कि एक धर्मनिरपेक्ष देश में सांप्रदायिक हिंसा किसी भी परिस्थिति में स्वीकार्य नहीं है। आयोग ने गृह मंत्रालय से इसकी जांच की मांग की है।

विक्रमसिंघे ने ईस्टर हमलों की जांच के लिए ब्रिटेन की मदद मांगी
श्रीलंका के कार्यवाहक राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने 2019 के ईस्टर आत्मघाती हमलों की जांच में सोमवार को ब्रिटिश सरकार और उसकी खुफिया सेवाओं से मदद मांगी। ISIS से जुड़े स्थानीय इस्लामी चरमपंथी समूह नेशनल तौहीद जमात के नौ आत्मघाती हमलावरों ने 21 अप्रैल 2019 को तीन कैथोलिक चर्च और कई लग्जरी होटलों को निशाना बनाया था। उस घटना में 11 भारतीयों सहित करीब 270 लोग मारे गए थे जबकि 500 से अधिक लोग घायल हो गए थे। 

पाकिस्तान के बलूचिस्तान में हैजा फैलने से 2 बच्चों सहित 6 की मौत
पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के झोब जिले में  हैजे का प्रकोप फैला हुआ है।  बलूचिस्तान के बरखान, डेरा बुगती और कोहलू जिलों में हैजा के प्रकोप से 6 मौतों की सूचना मिली है।सरकार द्वारा किए गए सभी उपायों के बावजूद यहां हैजा  के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और  2,000 तक पहुंच गई है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार बलूचिस्तान प्रांत में जलजनित बीमारी लगातार फैल रही है।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!