पेलोसी की ताइवान यात्रा को लेकर सतर्क अमेरिका, चीनी हमलों के खिलाफ US सेना बना रही सुरक्षा योजनाएं

Edited By Tanuja,Updated: 27 Jul, 2022 03:48 PM

taiwan hones invasion defense as china warns over nancy

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि उन्हें इस बात की बहुत कम आशंका है कि अगर संसद अध्यक्ष नैंसी पेलोसी आने वाले दिनों में ताइवान की...

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिकी अधिकारियों ने कहा है कि उन्हें इस बात की बहुत कम आशंका है कि अगर संसद अध्यक्ष नैंसी पेलोसी आने वाले दिनों में ताइवान की यात्रा पर जाती हैं तो चीन उनके विमान पर हमला कर सकता है। लेकिन पेंटागन किसी भी आकस्मिक स्थिति के लिए योजनाएं बना रहा है। पेलोसी की ताइवान यात्रा के दौरान किसी भी हादसे, गलत कदम या गलतफहमी से उनकी सुरक्षा को खतरा पैदा हो सकता है इसलिए पेंटागन संभावित आकस्मिक स्थिति के लिए योजनाएं बना रहा है। अधिकारियों ने बताया कि अगर पेलोसी ताइवान की यात्रा करती हैं तो सेना हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अपनी गतिविधियां बढ़ा देगी।

 

उन्होंने विस्तृत जानकारियां देने से इनकार किया लेकिन कहा कि ताइवान यात्रा के दौरान उनके विमान को सुरक्षा देने में लड़ाकू विमानों, पोतों, निगरानी उपकरणों और अन्य सैन्य प्रणालियों का इस्तेमाल किए जाने की संभावना है। गौरतलब है कि चीन, ताइवान पर अपना हक जताता है और उसने बलपूर्वक उस पर कब्जा करने की आशंकाओं से भी इनकार नहीं किया है। वहीं, अमेरिका के ताइवान के साथ रक्षा संबंध हैं। चीन चेतावनी दे रहा है कि अगर पेलोसी स्वशासित ताइवान की यात्रा करती हैं तो वह ‘‘कड़ी कार्रवाई'' करेगा।

 

बहरहाल, पेलोसी ने अभी ताइवान की यात्रा करने की योजनाओं की पुष्टि नहीं की है, लेकिन राष्ट्रपति जो बाइडन ने पिछले सप्ताह पत्रकारों से कहा था कि अमेरिकी सैन्य अधिकारियों का मानना है कि अभी अध्यक्ष के लिए ताइवान की यात्रा करना ‘‘अच्छा विचार नहीं'' है। बाइडन ने ये टिप्पणियां तब की जब ‘फाइनेंशियल टाइम्स' ने पिछले सप्ताह कहा था कि पेलोसी की अगस्त में ताइवान की यात्रा करने की योजना है। पहले यह यात्रा अप्रैल में होनी थी, लेकिन उनके कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के कारण इसे टाल दिया गया था। अमेरिकी अधिकारियों ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि अध्यक्ष और उनके विमान के आसपास बफर जोन बनाने की आवश्यकता है। 

Related Story

West Indies

137/10

26.0

India

225/3

36.0

India win by 119 runs (DLS Method)

RR 5.27
img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!