सर्बिया में पर्यावरण बचाओ रैली में जुटे हजारों लोग

Edited By Pardeep,Updated: 11 Apr, 2021 12:25 AM

thousands of people gathered in serbia to save environment rally

सर्बिया में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर और पर्यावरण संबंधी अन्य समस्याओं को दूर करने की मांग को लेकर हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया। राजधानी बेलग्रेड में सर्बिया की संसद के बाहर हजारों लोग जमा हुए। इसके आयोजकों का कहना है कि यूरोपीय संघ में शामिल होने

बेलग्रेडः सर्बिया में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर और पर्यावरण संबंधी अन्य समस्याओं को दूर करने की मांग को लेकर हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया। राजधानी बेलग्रेड में सर्बिया की संसद के बाहर हजारों लोग जमा हुए। इसके आयोजकों का कहना है कि यूरोपीय संघ में शामिल होने के इच्छुक इस देश में पर्यावरण को वृहद स्तर पर नुकसान पहुंचाया गया है।
PunjabKesari
कोविड-19 के बीच हुए इस प्रदर्शन में कुछ लोग ही मास्क पहने नजर आए। सर्बिया पर्यावरण संबंधी बड़ी दिक्कतों का सामना कर रहा है, जिसमें कचरे का सही तरीके से प्रबंधन न हो पाना और खराब गुणवत्ता के कोयले की वजह से वायु प्रदूषण का बढ़ना समेत कई कारक हैं। नदियां जहरीले औद्योगिक कचरों की वजह से प्रदूषित हो चुकी हैं। बेलग्रेड समेत अन्य शहरों में बेहतर सीवेज प्रणाली और कचरा जल प्रबंधन प्रणाली की स्थिति अच्छी नहीं है।
PunjabKesari
सर्बिया की नदियों पर बन रहे छोटे बिजली संयंत्रों का विरोध करने वाले एक आंदोलन से जुड़े व्यक्ति अलेक्जेंडर जोवानोविक ने कहा, ‘‘ हम यहां रोजाना हमारी नदियों और प्रकृति को तबाह करने वालों को ‘ना' कहने आये हैं।'' प्रदर्शनकारी ‘भ्रष्टाचार और अपराध खत्म करो, न कि जंगल', ‘जल ही जीवन है' और ‘ पेड़ लगाएं' जैसी तख्तियां अपने हाथों में थामे थे।

इस रैली से घंटों पहले सर्बिया के पर्यावरण मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि सर्बिया की ये दिक्कतें नई नहीं है और सरकार प्रदूषण के दीर्घकालीन समाधान के लिए कई परियोजनाएं शुरू कर चुकी है। बाद में पर्यावरण मंत्री इरेना वुजोविक ने इस प्रदर्शन को राजनीति से प्रेरित करार दिया।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!