Shocking: जंक फूड खाने से चली गई युवक की आंखों की रोशनी, बहरा भी हो गया

Edited By Tanuja,Updated: 04 Sep, 2019 04:17 PM

uk boy  suddenly gone blind after only eating fast food

ब्रिटेन का एक किशोर इन दिनों पूरी दुनिया में सनसनी बना हुआ। वजह है उसका अंधापन। वो पिछले कुछ सालों से केवल...

लंदनः ब्रिटेन का एक किशोर इन दिनों पूरी दुनिया में सनसनी बना हुआ। वजह है उसका अंधापन। वो पिछले कुछ सालों से केवल  फास्ट फ़ूड ही खा रहा था। चिप्स और फ्रेंच फ्राइज उसका लंच होता था और डिनर में भी वो फास्ट फ़ूड ही खा रहा था। अब वो तमाम बीमारियों के साथ ऐसी ब्लाइंडनेस का शिकार हो गया है, जो कभी ठीक नहीं हो सकती। इस युवक की आंखों की रोशनी चली गई और सुनाई देना भी बंद हो गया है।

PunjabKesari

खबरों के अनुसार 19 साल के ये एक लड़का पिछले तीन साल से केवल चिप्स, फ्रेंच फ्राइज, व्हाइट ब्रेड और सॉसेज खा रहा था। तीन सालों तक लगातार सिर्फ फास्ट फ़ूड खाने की वजह से अब वो पूरी तरह ब्लाइंड हो गया है। दरअसल इस खुराक ने उसके शरीर में विटामिन-12 और कॉपर लेवल को इतना कम कर दिया कि आखों की ऑप्टिक नर्व डैमेज हो गईं। साथ ही विटामिन-डी भी उसके शरीर में बहुत कम हो चुका है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार लड़का जो खाना खा रहा था, उसमें कोई न्यूट्रेंट्स यानि पोषक तत्व नहीं थे। वो लंच और डिनर में केवल चिप्स और फ्रेंच फ्राइज खा रहा था।

 

ये किशोर ब्रिस्टल का रहने वाला है। जानकारी के अनुसार उसने दस सालों से कोई फल या सब्जी नहीं खाई है। वो एक आईटी कॉलेज का ड्रॉपआउट है । इन फूड हैबिट्स ने उसे तमाम बीमारियों का शिकार भी बना डाला। आंखों की बीमारी की शुरुआत उसमें तभी हो चुकी थी जब वो 14 साल का था।  इस बीमारी को न्यूट्रिशिनल ऑप्टिक न्यूरोपैथी (एनओएन) कहते हैं।  इस किशोर की कद और काठी सामान्य है लेकिन विटामिन की कमी ने आंखों के पीछे के नर्व को डैमेज कर दिया। आंख उस कंडीशन में जा चुकी है कि ठीक नहीं हो सकती।

PunjabKesari

उसने ब्रिटेन के अखबार से कहा, मैं एकदम अलग-थलग पड़ गया हूं। जब मैं छोटा था तब मैं अपने दोस्तों के साथ जाता था और फुटबॉल खेला करता था. लेकिन अब ऐसा करने से मुझे डर लगता है। लड़के की हालत जब बिगड़ने लगी, तो मां ने जॉब छोड़ दी। उन्होंने ब्रिटेन के अखबार टेलीग्राफ से कहा, उसकी आंखों की रोशनी बहुत तेजी से कम होने लगी, स्थिति यहां तक आ गई कि वो डॉक्टर्स ने उसे ब्लाइंड घोषित कर दिया। उसकी मां ने कहा, उसके बेटे की कोई सामाजिक जिंदगी नहीं है> उसकी किसी से बातचीत नहीं होती।  स्कूल के बाद जब वो कॉलेज पहुंचा तो उसने आईटी में दाखिला लिया लेकिन अब उसे इसे छोड़ना पड़ा है।

 

वो अब ना तो देख सकता है और ना ही सुन सकता है। मां का कहना है कि उसका बेटे ने अपनी खुराक तो नहीं बदली लेकिन उसने इटिंग डिसऑर्डर का इलाज शुरू कर दिया है। वो विटामिन सप्लीमेंट ले रहा है। डॉक्टर ने कहा-ये जानने की जरूरत है कि खराब खुराक और चिप्स का असर केवल हृदय पर ही नहीं पड़ता बल्कि मोटापे की ओर भी बढाता है। विजन को तो नुकसान पहुंचाता ही है।

PunjabKesari

टेस्ट बताते हैं कि इस लड़के को एनिमिया था और इसके शरीर में जरूरत लायक रेड ब्लड कोशिकाएं भी नहीं बन पा रही थीं। उसे विटामिन के इंजेक्शन दिए गए और हिदायत दी गई कि वो सभी तरह की चीजें खाने में खाए, जिसमें मीट, फ्रूट और सब्जियां सभी कुछ पर्याप्त संख्या में हो लेकिन इससे बात नहीं बनी। गा वो अब रजिस्टर्ड ब्लाइंड है केवल बड़े अक्षरों को ही पढ़ सकेगा। उसकी आंखों के बीच अब ब्लाइंड स्पाट भी आ गया है। हालांकि पैरीफेरल विजन बचा हुआ है, इसलिए वो कहीं आ जा सकने की स्थिति में होगा लेकिन चूंकि उसकी ऑप्टिक नर्व डैमेज हो चुकी हैं जो अपने आप दुरुस्त नहीं हो पाएंगी।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!