पाकिस्तान से पींगें बढ़ाने में जुटा अमेरिका, सेना प्रमुख बाजवा से मुलाकात करेंगे US रक्षा मंत्री ऑस्टिन

Edited By Tanuja,Updated: 04 Oct, 2022 10:33 AM

us defence secretary to host pakistan army chief for talks at pentagon

अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन मंगलवार को पेंटागन में पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से मुलाकात करेंगे। दोनों देशों के...

वाशिंगटनः  अमेरिका राष्ट्रपति  बाइडेन प्रशासन में अमेरिका, पाकिस्तान के साथ फिर रिश्ते गहरे करने में लगा है। वह अभी पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा की मेजबानी में जुटा है जो करीब एक हफ्ते तक चलेगी। अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन मंगलवार को पेंटागन में पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से मुलाकात करेंगे। दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग बढ़ने के संकेतों के बीच यह बैठक होने जा रही है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने पिछले सप्ताह वाशिंगटन में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन समेत (अमेरिका के राष्ट्रपति जो) बाइडन प्रशासन के कई शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की थी।

 

ऑस्टिन पेंटागन में बाजवा का स्वागत करेंगे, जिसके बाद दोनों द्विपक्षीय व क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। अमेरिका के पाकिस्तान से संबंध हाल के महीनों में बेहतर हुए हैं, खासकर सैन्य सहयोग के मामले में .. पिछले महीने अमेरिका ने एफ-16 लड़ाकू विमानों के रखरखाव के वास्ते पाकिस्तान के लिए 45 करोड़ अमेरिकी डॉलर के पैकेज की घोषणा की थी। 

 

कयास लगाए जा रहे हैं कि अमेरिका ने पाकिस्तान के साथ सुरक्षा साझेदारियों को फिर से बहाल करने का फैसला कर लिया है। उसी का खाका खींचने के लिए बाजवा अमेरिका में है। अमेरिका बाजवा की आवभगत तब कर रहा है जब भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर अभी-अभी वॉशिंगटन दौरे से लौटे हैं। वहां उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के साथ बैठकें कीं और अमेरिका-भारत के आपसी सहयोग के विभिन्न आयामों पर गहन विचार-विमर्श किया।

 

 पता चला है कि पाकिस्तानी आर्मी चीफ जनरल बाजवा की अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन, राष्ट्रीय खुफिया निदेशालय के प्रमुख ऐवरिल डी. हेन्स और सीआईए डायरेक्टर विलियम जे. बर्न्स से मुलाकात होगी।इससे पहले बाजवा की ऑस्टिन से फोन पर बातचीत हुई थी। इसमें अमेरिका-पाकिस्तान के पारस्परिक हितों, क्षेत्रीय स्थिरता के साथ-साथ रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग पर मंथन हुआ था। दिलचस्प बात यह है कि बाजवा इस दौरे में कई अमेरिकी थिंक-टैंक्स और पाकिस्तानी मामलों पर नजर रखने वाले अन्य विद्वानों से भी मिलेंगे।  

Related Story

Trending Topics

New Zealand

India

Match will be start at 30 Nov,2022 08:30 AM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!