ईरान को लेकर टेंशन में अमेरिका, फारस की खाड़ी में जताया खतरा

Edited By Tanuja,Updated: 19 May, 2019 09:54 AM

us warns airliners flying in persian gulf of danger amid iran tensions

ईरान के साथ बढ़ते कूटनीतिक और सैन्य तनाव के मद्देनजर अमेरिकी राजनयिकों ने शनिवार को चेतावनी देकर बताया कि...

वॉशिंगटनः ईरान के साथ बढ़ते कूटनीतिक और सैन्य तनाव के मद्देनजर अमेरिकी राजनयिकों ने शनिवार को चेतावनी देकर बताया कि फारस की खाड़ी के ऊपर से गुजरने वाले वाणिज्यिक विमानों को खतरे का सामना करना पड़ सकता है। फेडरल एविएशन एडमिमिस्ट्रेशन (एफएए) द्वारा जारी चेतावनी में कहा गया कि खाड़ी से उड़ान भरने वाले विमान गलत पहचान का शिकार हो सकते हैं।

कुवैत और संयुक्त अरब अमीरात में तैनात अमेरिकी राजनयिकों ने कहा कि फारस और ओमान की खाड़ी से गुजरने वाली सभी वाणिज्यिक उड़ानों को सैन्य गतिविधियों और राजनीतिक तनाव के प्रति जागरूक रहने की जरूरत है। इस चेतावनी में इन विमानों के नेविगेशन तंत्र और संचार में खलल पड़ने की आशंका व्यक्त की गई है। हाल ही में ‘लॉयड ऑफ लंदन’ ने भी समुद्री जहाजों के लिए इस क्षेत्र में खतरे के प्रति आगाह किया था। कुछ दिनों पहले अमेरिका ने ईरान से संभावित हमले की जवाबी कार्रवाई के लिए क्षेत्र में बमवर्षक और युद्धपोत की तैनाती की थी। इसके बाद दोनों देशों में खींचतान और बढ़ गई थी।

इसी बीच अमेरिकी अधिकारियों ने कहा था कि संयुक्त अरब के तट पर तेल के चार टैंकरों को निशाना बनाया गया और ईरान की ओर झुकाव वाले विद्रोहियों ने महत्वपूर्ण सऊदी तेल पाइपलाइन पर ड्रोन हमले की जिम्मेदारी ली थी। सऊदी अरब ने इस ड्रोन हमले के लिए सीधे तौर पर ईरान को जिम्मेदार ठहराया था और शाही परिवार से जुड़े एक अखबार ने तेहरान पर ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ करने की बात सुझाई। अमेरिका-ईरान तनाव की वजह है ट्रंप ईरान के साथ मौजूदा तनाव की बड़ी वजह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का परमाणु संधि से हटने का फैसला रहा। साल 2015 में ट्रंप ने खुद को परमाणु संधि से अलग कर लिया था।

दरअसल ओबामा प्रशासन के समय ईरान से इस संधि पर सहमति बनी थी। ट्रंप के निर्णय के बाद ईरान पर अमेरिका ने एक बार फिर सख्त प्रतिबंध लगा दिए थे। इसके बाद ईरान ने परमाणु संधि की शर्तों से हटने की घोषणा करते हुए यूरोप को 60 दिन के भीतर नई शर्तें बनाने की बात कही। वरना यूरेनियम को हथियार स्तर तक उन्नत करने की धमकी दी। तेहरान इस बात पर जोर देता रहा है कि वह परमाणु हथियार नहीं बनाएगा लेकिन पश्चिमी देशों को उस पर भरोसा नहीं है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!