अमरीका-उत्तर कोरिया के बीच हालात विस्फोटक, हालात बिगड़ने का डर !

Edited By ,Updated: 10 May, 2017 11:39 AM

us warns citizen travelling north korea says sitution worsens

अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच संबंध लगातार बिगड़ रहे हैं। कुछ  दिन पहले उत्तर कोरिया ने अमरीका को धमकी दी थी कि...

वॉशिंगटनः अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच संबंध लगातार बिगड़ रहे हैं। कुछ  दिन पहले उत्तर कोरिया ने अमरीका को धमकी दी थी कि अगर ट्रंप प्रशासन ने कोरिया पर किसी भी तरह का हमला किया तो उत्तर कोरिया अमरीका पर परमाणु करने से भी गुरेज नहीं करेगा और व्हाइट हाउस को राख में तब्दील कर देगा। इस पर अमरीका ने अपने नागरिकों को चेतावनी दी कि वे किसी भी हालत में उत्तर कोरिया का दौरा न करें, क्योंकि दोनों देशों के बीच हालात विस्फोटक हो चुके हैं।

अमरीका ने ये ट्रेवल एडवायजरी तब जारी की है जब 7 मई को उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में शत्रुपूर्ण गतिविधि के आरोप में एक अमरीकी नागरिक को उत्तर कोरियाई प्रशासन ने गिरफ़्तार कर लिया था। उत्तर कोरिया और अमरीका के बीच बढ़े तनाव के बाद यूएस के 4 नागरिकों को उत्तर कोरिया अब तक गिरफ़्तार कर चुका है। जबकि पिछले 10 सालों में उत्तर कोरिया अमरीका के स्टेट डिपार्टमेंट ने एक बयान में कहा कि, अमरीकी नागरिकों को उत्तर कोरिया में कभी भी गिरफ़्तार किया जा सकता है और उन्हें लंबे समय तक कैदी बना कर रखा जा सकता है।

अमरीकी स्टेट डिपार्टमैंट के मुताबिक उत्तर कोरिया उन गतविधियों के लिए भी अमरीकी नागरिकों को कठोर दंड देता है, जिन्हें अमरीका में अपराध माना ही नहीं जाता। अमरीका के इन नागरिकों के साथ उत्तर कोरिया में युद्ध के दौरान लगाए जाने वाले कानूनों के तहत मुकदमा चलाया जाता है। उत्तर कोरिया ने हाल ही में किम हाक-सांग नामक व्यक्ति को गिरफ़्तार किया था। इस शख्स ने प्योंगयांग युनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टैक्‍नॉलजी के लिए काम किया था। उत्तर कोरिया ने स्वतंत्र रुप से प्योंगयांग आने वाले अमरीकी नागरिकों को गिरफ़्तार किया था, इसके अलावा टूर पर भी उत्तर कोरिया आए लोगों को गिरफ़्तार किया गया था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!