वर्षों से पाकिस्तान में बसे उइगर शरणार्थी परिवारों पर अप्रैल में गिरेगी गाज

Edited By Tanuja,Updated: 29 Mar, 2024 01:18 PM

uyghur refugees in pakistan face deportation in april

वर्षों से पाकिस्तान में बसे उइगर शरणार्थी परिवारों पर अप्रैल में गाज गिरने वाली है। पाकिस्तान में लगभग 100 उइघुर शरणार्थियों को एक नए सरकारी...

इस्लामाबादः वर्षों से पाकिस्तान में बसे उइगर शरणार्थी परिवारों पर अप्रैल में गाज गिरने वाली है। पाकिस्तान में लगभग 100 उइघुर शरणार्थियों को एक नए सरकारी निर्देश के आधार पर, रमज़ान का मुस्लिम उपवास महीना समाप्त होने के बाद, अप्रैल में निर्वासन का सामना करना पड़ेगा, जिसकी एक प्रति रेडियो फ्री एशिया द्वारा प्राप्त की गई थी। कई वर्षों से पाकिस्तान में रह रहे इन 18 शरणार्थी परिवारों को डर है कि उन्हें तालिबान नियंत्रित अफगानिस्तान या चीन भेज दिया जाएगा, जहां उन्हें उत्पीड़न का सामना करना पड़ सकता है।  उइगर देश में 1.7 मिलियन अफगान शरणार्थियों के एक बहुत बड़े समूह का छोटा सा हिस्सा हैं, जिसे पाकिस्तानी सरकार ने पिछले अक्टूबर में घोषणा की थी कि वह अफगान समूहों पर आत्मघाती बम विस्फोटों की एक श्रृंखला के बाद निर्वासित करेगी।

 

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी द्वारा उनकी ओर से हस्तक्षेप करने के बाद पाकिस्तानी सरकार ने नवंबर 2023 में उइगरों के प्रवास को छह महीने के लिए बढ़ाने का फैसला किया। फरवरी में, आंतरिक मंत्रालय ने प्रत्यावर्तन योजना की समीक्षा के लिए एक बैठक की, जिसमें तीन चरणों की रूपरेखा तैयार की गई, जिसकी शुरुआत गैर-दस्तावेज अफगान नागरिकों से होगी, इसके बाद अफगान नागरिक कार्ड धारकों और पंजीकरण धारकों के प्रमाण होंगे। उइगर परिवार अफगान शरणार्थियों के रूप में पंजीकृत हैं और उनके पास अफगान नागरिक कार्ड हैं, लेकिन अन्यथा उनके पास कोई पासपोर्ट या कानूनी पहचान नहीं है। नए पाकिस्तानी निर्देश में ईद-उल-फितर के बाद अफगान प्रवासियों को निर्वासित करने के नए प्रयास से पहले उनके बारे में जानकारी इकट्ठा करने का आह्वान किया गया है, जो 9 अप्रैल को रमजान के पवित्र महीने के अंत का प्रतीक है। “चूंकि वे हमें अफगानी समझते हैं, इसलिए वे हमें इस निष्कासन में शामिल करने का इरादा रखते हैं।”

 

अफगानिस्तान में पैदा हुए 32 वर्षीय उइगर तुर्घुंजन मुहेम्मत तुर्सन ने कहा, जिनके माता-पिता ने 1979 में सोवियत-अफगान युद्ध शुरू होने के बाद पाकिस्तान में शरण ली थी।अधिकांश उइगर उन व्यक्तियों के वंशज हैं जो दशकों पहले शिनजियांग से अफगानिस्तान चले गए थे, और बाद में अफगानिस्तान में युद्ध और अन्य समस्याओं के कारण पाकिस्तान भाग गए थे। पाकिस्तान में उनके दीर्घकालिक निवास के बावजूद, सरकार ने उइगरों को नागरिकता, पासपोर्ट या निवास का दर्जा नहीं दिया है। इस  कारण, उन्हें नौकरियों, अपने बच्चों की शिक्षा और देश के अंदर मुक्त आवाजाही तक पहुंच में प्रतिबंधों का सामना करना पड़ता है।

 

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी के कार्यालय या यूएनएचसीआर के एक अधिकारी, जो स्थिति की निगरानी कर रहे हैं, ने उम्मीद जताई कि नए निर्देश से उइघुर परिवारों पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा। अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर एक टेक्स्ट संदेश में कहा, "हमें इसकी जानकारी है, लेकिन सरकार ने औपचारिक रूप से इस पर कदम नहीं उठाया है।"यूएनएचआरसी अधिकारी ने उइगरों के निर्वासन की कम संभावना पर जोर दिया, लेकिन न तो उनका कार्यालय और न ही पाकिस्तानी अधिकारी उनके भाग्य के बारे में स्पष्ट और विश्वसनीय जानकारी दे सके। आरएफए टिप्पणी के लिए पाकिस्तान के आंतरिक मंत्रालय में अफगान शरणार्थियों के कार्यालय तक नहीं पहुंच सका। खान ने कहा, "इससे उइघुर समुदाय में चिंता पैदा हो गई है।" "पहले, पाकिस्तान में यूएनएचसीआर ने हमें चिंता न करने के लिए कहा था, लेकिन अब जब हम उनसे संपर्क करने की कोशिश करते हैं तो वे फोन नहीं उठाते हैं।"

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!