पहली बार सामने आया चीन का सबसे घातक ड्रोन Wing Loong-1, बढ़ा सकता है भारत की टेंशन

Edited By Yaspal,Updated: 26 Dec, 2018 07:53 PM

wing loong 1 the most deadly dragon in china

चीन अपनी सैन्य क्षमता में लगातार बढ़ोतरी करता जा रहा है। वर्ष 2018 में चीन ने विमानवाहक युद्धपोत, परमाणु पनडुब्बी, लड़ाकू विमान को सेना में शामिल किया है। अब इसी श्रंखला में चीन ने अपने सबसे घातक ड्रोन बंबर का सफल परीक्षण भी...

इंटरनेशनल डेस्कः चीन अपनी सैन्य क्षमता में लगातार बढ़ोतरी करता जा रहा है। वर्ष 2018 में चीन ने विमानवाहक युद्धपोत, परमाणु पनडुब्बी, लड़ाकू विमान को सेना में शामिल किया है। अब इसी श्रंखला में चीन ने अपने सबसे घातक ड्रोन बंबर का सफल परीक्षण भी किया है। चीन की ओर से इसकी एक फुटेज भी रिलीज की गई है। Wing Loong, I-D, Wing Loong-1 यह मानव रहित विमान कई तरह की खूबियों से लैस है। यह दुश्मन की टोह लेने के अलावा हमलों को बखूबी अंजाम दे सकता है। इतना ही नहीं इस विमान में दस अलग-अलग तरह के हथियार लगाए जा सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि विमान बिना दोबारा तेल भरवाए करीब 35 घंटों तक उड़ान भर सकता है।
PunjabKesari
इसमें मौजूद कई खासियतों की वजह से ही यह भारत की टेंशन को बढ़ा भी सकता है। दरअसल, इसमें लगे हाई रिजोल्यूशन स्पाईकैम करीब 7000 फीट ऊंचाई से उड़ते हुए जानकारी जुटा सकते हैं। यह विमान बम से लेकर मिसाइल तक लेकर उड़ान भरने में सक्षम है। इसमें BA-7A या Blue Arrow-7 लेजर गाइडेड मिसाइल शामिल हैं। यह हवा से जमीन पर वार करने वाली एक सेमी ऑटोमेटिक मिसाइल है। यह दुनिया की सबसे घातक एंटी टैंक मिसाइलों में से एक हैं। यह मिसाइल टैंक को उड़ाने में पूरी तरह कामयाब है। यह विमान YZ-212 जो कि एक लेजर गाइडेड बम है और YZ-102A एंटी पर्सनल बम, 50kg LS मिनिएचर गाइडेड बम से भी लैस है।
PunjabKesari
इस विमान की खासियत यहीं पर खत्म नहीं होती हैं। सिना मिलिट्री के मुताबिक, यह विमान अब तक का सबसे अधिक वजन लेकर उड़ान भरने वाला विमान है। Wing Loong I-D के पंखों की लंबाई करीब 17.5 मीटर है। यह विमान अपने वजन से करीब 400 किग्रा अधिक वजन लेकर उड़ान भर सकता है। वहीं, Wing Loong I के पंखों की लंबाई करीब 14 मीटर है। यह अपने वजन से करीब 100 किग्रा अधिक वजन लेकर उड़ान भरने में सक्षम है।
PunjabKesari
चीन की आर्मी की ओर से जो वीडियो रिलीज किया गया है, उसमें Wing Loogn I-D करीब तीस मिनट की उड़ान भरता हुआ दिखाया गया है। यह टेस्ट पूरी तरह से सफल रहा है। यह कंपोजिट मेटेरियल से बना पहला ड्रोन है। इस वजह से यह अपने साथ के विमानों की तुलना में बेहद हल्का है। Wing Loong I-D को चेंगडू एयरक्राफ्ट डिजाइन इंस्टीट्यूट ने तैयार किया है। यह चीन के मोस्ट एडवांस्ड अनमेंड एरियल व्हीकल के निर्माण में लगा हुआ है।
PunjabKesari
इसके अलावा यहां से इस विमान के अलावा जो दूसरा स्टिल्थ बंबर Wing Loog II बनाया गया है, वह रडार की आंखों से ओझल होने की काबिलियत रखता है। यह विमान 40 किमी तक की दूरी में लेजर गाइडेड मिसाइल से हमला कर सकता है। बता दें कि इसका फ्लाइट टेस्ट फरवरी में किया गया था। लेकिन इसकी पहली बार फुटेड सामने आई हैं। Wing Loong II की अधिकतम स्पीड 370 किमी प्रति घंटा है। और यह करीब 9000 मीटर की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!