अतिक्रमण की मार झेल रहा है मन्दिरों का शहर जम्मू

Edited By ,Updated: 06 Sep, 2016 01:09 PM

encroachment on the roads of jammu

कहने को तो जम्मू नगर निगम शहरवासियों को हर तरह की निगम संबंधित सुविधाएं देने की कोशिश कर रहा है, लेकिन अफसोस की फिर भी शहरवासियों की परेशनियां थमने का नाम नहीं ले रही हैं।

जम्मू : कहने को तो जम्मू नगर निगम शहरवासियों को हर तरह की निगम संबंधित सुविधाएं देने की कोशिश कर रहा है, लेकिन अफसोस की फिर भी शहरवासियों की परेशनियां थमने का नाम नहीं ले रही हैं। बारिश के दिनों में नालों की बाढ़ और बाकी दिनों में अन्य समस्याओं के चलते शहरवासी परेशान ही रहते हैं।

ऐसे में जम्मू शहर में अतिक्रमण की मार जनता के लिए सबसे बड़ी समस्या बनी हुई है। यही एक कारण है जिससे अकसर जाम लगता है और सडक़ हादसे होते हैं। अतिक्रमण की समस्या से परेशान लोगों के अनुसार सडक़ों पर वाहन हैं और फुटपाथ पर दुकानदारों का कब्जा । ऐसे में शहरवासियों का निगम से एक ही सवाल है कि आम जनता चले तो चले कहां?


शहर की सडक़ों पर 2 तरह से हो रहा अतिक्रमण
शहर में आए दिन अतिक्रमण की समस्या बढ़ती ही जा रही है। सडक़ों व फुटपाथों पर 2 तरीकों से अतिक्रमण किया गया है। कहीं पर दुकानदारों ने दुकानों का सामान फुटपाथों पर सजाया है तो कहीं पर भवन निमार्ण सामग्रियों का ढेर लगाया हुआ है। ऐसा ही हाल शहर के तालाब तिल्लो, गांधी नगर, ज्यूल, साईंस कॉलेज, रघुनाथ बाजार, परेड बाजार, शालामार बाजार व अन्य इलाकों में देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ दिनों से शहर की सडक़ों पर कई जगह भवन निर्माण सामग्री के ढेर लगे हुए देखे जा सकते हैं। जिसके चलते राहगीरों व वाहन चलाकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 


फुटपाथ पर चलना जनता का हक : शहरवासी
इसी सिलसिले में शहरवासी जोगेश, संदीप कुमार, रजनी वर्मा, रेखा शर्मा व अनु शर्मा का कहना है कि फुटपाथ पर चलना जनता का हक है और निगम को चाहिए की जनता का हक जनता को दिलाए। उन्होंने कहा कि निगम के अधिकारियों को सप्ताहिक दौरा कर शहर के बाजारों व सडक़ों की जांच करनी चाहिए ताकि अवैध कब्जा करने वाले दुकानदारों को भी इस बात का डर रहें। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आए दिन कई सडक़ों पर अतिक्रमण की समस्या देखी गई है, लेकिन अफसोस की निगम द्वारा इनपर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।


जाम का मुख्य कारण अतिक्रमण
शहरवासियों का कहना है कि आए दिन शहर में जाम की स्थिति का मुख्य कारण भी अतिक्रमण है। फुटपाथों पर अतिक्रमण होने के कारण अकसर राहगीरों को मजबूर होकर सडक़ों पर चलना पड़ता है। जिस कारण वाहनों चालकों को परेशानी होती है। उन्होंने कहा कि ऐसे में फुटपाथ पर कब्जा और सडक़ों पर राहगीरों के होने से अधिकतर जाम की स्थिति बनी रहती है। जिससे आम जनता को दो-चार होना पड़ता है। उन्होंने कहा कि ऐसे में निगम को इसके खिलाफ ठोस कदम उठाने की जरूरत है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!