रिलायंस, एचडीएफसी में लिवाली से शेयर बाजार में गिरावट पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स 748 अंक उछला

Edited By PTI News Agency,Updated: 04 Aug, 2020 06:20 PM

pti maharashtra story

मुंबई, चार अगस्त (भाषा) शेयर बाजारों में मंगलवार को चार कारोबारी सत्रों की गिरावट का सिलसिला थम गया। वैश्विक बाजारों के सकारात्मक संकेतों के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में जबर्दस्त लिवाली से सेंसेक्स ने 748 अंक की ऊंची...

मुंबई, चार अगस्त (भाषा) शेयर बाजारों में मंगलवार को चार कारोबारी सत्रों की गिरावट का सिलसिला थम गया। वैश्विक बाजारों के सकारात्मक संकेतों के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में जबर्दस्त लिवाली से सेंसेक्स ने 748 अंक की ऊंची छलांग लगाई। विदेशी कोषों के प्रवाह से भी बाजार धारणा मजबूत हुई।
बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 748.31 अंक या 2.03 प्रतिशत की बढ़त के साथ 37,687.91 अंक पर पहुंच गया। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 203.65 अंक या 1.87 प्रतिशत के लाभ से 11,095.25 अंक पर बंद हुआ।
सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर सबसे अधिक 7.10 प्रतिशत चढ़ गया। इस तरह की खबरें आई हैं कि कंपनी फ्यूचर ग्रुप की खुदरा संपत्तियों के अधिग्रहण सौदे के करीब है।
एचडीएफसी बैंक का शेयर 3.94 प्रतिशत के लाभ में रहा। रिजर्व बैंक ने शशिधर जगदीशन को तीन साल के लिए बैंक का प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त करने को मंजूरी दे दी है। वह आदित्य पुरी का स्थान लेंगे, जो इस साल अक्टूबर में सेवानिवृत्त हो रहे हैं।
मारुति, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक और बजाज फाइनेंस के शेयर भी लाभ में रहे। वहीं दूसरी ओर टेक महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, एचसीएल टेक, अल्ट्राटेक सीमेंट और इन्फोसिस के शेयर 2.75 प्रतिशत टूट गए।।
कारोबारियों ने कहा कि बड़ी कंपनियों के शेयरों में गतिविधियों से बाजार में बढ़त रही। इसके अलावा विदेशी कोषों के प्रवाह तथा वैश्विक बाजारों के सकारात्मक रुख से भी बाजार धारणा को बल मिला।
शेयर बाजारों के आंकड़ों के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को शुद्ध रूप से 7,818.49 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।
एलकेपी सिक्योटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा, ‘‘आज रिलायंस का प्रदर्शन चमकदार रहा। दोपहर के कारोबार में बाजार को एचडीएफसी बैंक और मारुति से समर्थन मिला।’’
उन्होंने कहा कि आज के कारोबार के दौरान व्यापक बाजार में अच्छी भागीदारी देखने को मिली। विभिन्न क्षेत्रों की मिडकैप कंपनियों में अच्छा पैसा निवेश किया गया।
बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप 1.23 प्रतिशत के लाभ में रहे।
अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कॉस्पी लाभ में रहे। शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार भी लाभ में थे।
वैश्विक बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल 1.61 प्रतिशत के नुकसान से 43.44 डॉलर प्रति बैरल पर था। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में डॉलर के मुकाबले रुपया तीन पैसे टूटकर 75.04 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।
इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़़ों के अनुसार भारत में कोविड-19 संक्रमण के मामले 18,55,745 पर पहुंच गए हैं। मंगलवार को 52,050 नए कोरोना वायरस संक्रमण के मामले आए।
साथ ही 12 लाख से अधिक लोग इस महामारी से ठीक हो चुके हैं। अब तक इस महामारी से 38,938 लोगों की मौत हुई है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!