जनता कर्फ्यू का 1 साल: कोरोना के खिलाफ जंग में PM मोदी को मिला लोगों का साथ, एक अपील पर थम गया देश

Edited By Seema Sharma,Updated: 22 Mar, 2021 10:44 AM

1 year of janta curfew the country stops at an appeal by pm modi

इतिहास में 22 मार्च की तारीख को भारत के लोग सालों साल तक याद रखेंगे क्योंकि यही वो दिन है जब देश में जनता कर्फ्यू और उसके बाद तीन महीने के लॉकडाउन का ऐलान किया गया था।  22 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के प्रकोप को देखते हुए जनता...

नेशनल डेस्क: इतिहास में 22 मार्च की तारीख को भारत के लोग सालों साल तक याद रखेंगे क्योंकि यही वो दिन है जब देश में जनता कर्फ्यू और उसके बाद तीन महीने के लॉकडाउन का ऐलान किया गया था।  22 मार्च 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के प्रकोप को देखते हुए जनता कर्फ्यू का ऐलान किया था। पीएम मोदी की एक अपील पर 22 मार्च 2020 (रविवार) को पूरे देश की सड़कों पर सन्नाटा छा गया था। क्या शहर और क्या गांव हर तरफ खामोशी थी। आज सोमवार 22 मार्च 2021 को इस ‘जनता कर्फ्यू’ को पूरा एक साल हो गया है। 

PunjabKesari

24 घंटे तक सुनसान पड़ी रहीं सड़कें
जनता कर्फ्यू वाले दिन सुबह 7 बजे से लेकर रात 9 बजे तक सभी लोग अपनों के साथ अपने घरों में कैद रहे। बाजार से लेकर सार्वजनिक वाहन, दफ्तर और सभी दुकानें सबकुछ बंद था। हालांकि सुरक्षाकर्मी, प्रेस, स्वास्थ्यकर्मी और सफाईकर्मियों को इस दिन काम करने की छूट दी गई थी। जनता कर्फ्यू पर पीएम मोदी ने लोगों से कोरोना कमांडोज (प्रेस, स्वास्थ्यकर्मी और सफाईकर्मियों) का ताली और थाली बजाकर धन्यवाद करने की अपील की। शाम 5 बजे लोग अपने घरों की छतों पर चढ़ गए और स्वास्थ्यकर्मियों, मीडियाकर्मियों के साथ ही सफाईकर्मियों के लिए ताली-थाली बजाकर उनके काम की सराहना की गई। 

PunjabKesari

30 जनवरी को देश में पहला कोरोना केस
भारत में कोरोना वायरस का पहला मामला साल 2020 में 30 जनवरी को सामने आया था। तब कोई नहीं जानता था कि देश से कोरोना का अंत कब होगा। लोगों को उम्मीद थी कि जल्द ही इससे छुटकारा मिल जाएगा लेकिन 2021 हो चला है लेकिन देश-दुनिया से कोरोना अभी विदा नहीं हुआ है बल्कि इसकी दूसरी लहर की शुरुआत हो गई है। हालांकि विशेषज्ञं का कहना है कि यह एक मौसमी बीमारी बन जाएगा जो हर साल सताएगा। पिछले साल हर भारतीय ने कोरोना के खिलाफ बड़ी मजबूती से जंग लड़ी थी और यह लड़ाई इस साल भी जारी है। 

PunjabKesari

जब लॉक हो गया पूरा देश
जनता कर्फ्यू के बाद भी जब कोरोना के मामलों में कोई कमी नहीं आई तो केंद्र सरकार ने सख्ती करते हुए 24 मार्च से देश भर में तीन महीने का पूर्ण लॉकडाउन लगाया था। हालांकि लॉकडाउन के दौरान लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। देश में बसें और ट्रेनें सब बंद होने के कारण प्रवासी भारतीय पैदल ही अपने घरों को निकल पड़े थे। वहीं इस दौरान न जाने कितने लोगों की नौकरियां चली गईं और रोजगार ठप्प हो गए।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!