Corona virus को लेकर फैली 14 अफवाहें, WHO ने बताया सच

Edited By Seema Sharma,Updated: 13 Mar, 2020 03:36 PM

14 rumors spread about corona virus who reveals the truth

दुनियाभर में कोरोना वायरस से दहशत का माहौल है। दुनिया के 118 देश कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। भारत में भी अब तक 76 मामले साने आए हैं। वहीं कोरोना से भारत में एक की मौत भी हो गई। वहीं स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमण के 80...

नेशनल डेस्कः दुनियाभर में कोरोना वायरस से दहशत का माहौल है। दुनिया के 118 देश कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। भारत में भी अब तक 76 मामले साने आए हैं। वहीं कोरोना से भारत में एक की मौत भी हो गई। वहीं स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमण के 80 प्रतिशत मामले घातक प्रकृति के नहीं होते और संक्रमित मरीज सामान्य उपचार के बाद ठीक हो जाते हैं।

 

WHO ने कहा कि रोगी सामान्य उपचार के बाद बिल्कुल ठीक हो जाता है। केवल कुछ मामलों में रोगी को सांस लेने में थोड़ी कठिनाई होती है लेकिन इलाज के बाद वह भी ठीक हो जाते हैं। WHO ने कई ऐसी बातों की लिस्ट बनाई जिससे कोरोना को लेकर जो अफवाहें फैलाई जा रही हैं उस पर रोक लगाई जा सके। WHO ने कई सवालों के जवाब दिए हैं। जैसे वायरस हवा या पानी से नहीं फैलता। संक्रमित व्यक्ति से एक मीटर से अधिक फासले पर रहने से इसके संक्रमण का खतरा नहीं रहता है।

 

WHO ने बनाई 14 बातों की लिस्ट

PunjabKesari
गर्मी या सर्दी में कोरोना नहीं
कोरोना वायरस गर्म या सर्द मौसम में नहीं फैलता, यह एक भ्रम है। WHO ने कहा कि कोरोना वायरस कहीं भी, किसी भी क्षेत्र फैल सकता है, इसका गर्म और नम मौसम से संबंध नहीं है। 

PunjabKesari
ठंडे मौसम व बर्फ से कोरोना वायरस का खात्मा
WHO के मुताबिक यह भी मिथक है कि ठंडा मौसम या बर्फ कोरोना वायरस खत्म कर सकता है। बाहर का तापमान चाहे कितना भी हो, हमारा औसत बॉडी टेंपरेचर 36.5 से 37 डिग्री से के बीच होता है।

PunjabKesari

गर्म पानी से नहाने से कोरोना से राहत
भले ही गर्म पानी से नहाएं या ठंडे से कोरोना पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा। कोरोना इससे नहीं मरता है।

PunjabKesari

मच्छर से कोरोना वायरस
कोरोना वायरस मच्छर के काटने से फैला है ऐसा अब तक कोई मामला सामने नहीं है। कोरोना मैन टू मैन टच से फैल रहा है। न्यू कोरोना वायरस एक रेस्पिरेटरी वायरस है, जो किसी संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने या किसी तरह से संपर्क में आने से फैलता है। 

PunjabKesari

Hand dryers से कोरोना वायरस खत्म
हैंड ड्रायर्स से कोरोना वायरस को कोई फर्क नहीं पड़ता। हैंड ड्रायर इस वायरस को मार सकने में समर्थ नहीं है।

PunjabKesari

अल्ट्रावॉयलेट डिसइंफेक्टेंट लैंप से वायरस खत्म
कोरोना को मारने में अल्ट्रावॉयलेट डिसइंफेक्टेंट लैंप का कोई योगदान नहीं है। इससे हाथ या शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा के कीटाणु भी नहीं मरते। 

PunjabKesari

थर्मल स्कैनर से कोरोना की जानकारी
कोरोना टेस्ट के लिए जगह-जगह थर्मल स्कैनर का इस्तेमाल हो रहा है लेकिन थर्मल स्कैनर बॉडी टेंपरेचर पता कर बुखार के बारे में बता सकता है। कोरोना संक्रमित व्यक्ति का पता इससे नहीं लगाया जा सकता। कोरोना संक्रमित व्यक्ति को बुखार आने में कम से कम 2 से 10 दिन तक लग जाते हैं।

PunjabKesari

अल्कोहल/ क्लोरीन स्प्रे से मरता है कोरोना
कोरोना जब शरीर के अंदर दाखिल हो चुका है तो शरीर पर अल्कोहल या क्लोरीन स्प्रे करने से यह वायरस नहीं मरता बल्कि ऐसी जीचों के इस्तेमाल से शरीर को नुकसान ही होता है। हां अगर किसी निर्जीव सतह पर इसका छिड़काव किया जाए तो फायदा हो सकता है।

PunjabKesari

पालतू जानवरों से कोरोना
पेट्स से कोरोना फैलने का अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है। हालांकि पेट्स को टच करने या उसे संपर्क में आने के बाद साबुन से हाथ अच्छे से जरूर धोएं। 

PunjabKesari

निमोनिया वैक्सीन कोरोना वायरस लाभदायक
निमोनिया से बचाव के लिए दी जाने वाली वैक्सीन कोरोना वायरस से नहीं बचा सकती। अभी तक इसकी कोई वैक्सीन नहीं बनी है। 

PunjabKesari

सैलाइन से नाक साफ करने से बचाव
लगातार सैलाइन से नाक साफ करने से कोरोनावायरस से बचाव होता है, अभी तक ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है। हां, यह जरूर है कि सैलाइन से लगातार नाक साफ करने से लोग जुकाम से जल्दी रिकवर कर जाते हैं।

PunjabKesari

लहसुन से कोरोना से बचाव
लहसुन सेहत के लिए अच्छा है लेकिन इसे खाने से कोरोना वायरस से बचने के प्रमाण सामने नहीं आए हैं।

PunjabKesari

बुजुर्गों और बच्चों पर कोरोना का अटैक
2019-nCoV से हर उम्र वर्ग के लोग संक्रमित हैं। ऐसा नहीं है कि ये सिर्फ बुजुर्गों और बच्चों या कम उम्र के लोगों पर असर डाल रहा है। बुजुर्गों और अस्थमा, डायबिटीज या दिल की बीमारी वाले लोगों पर वायरस का असर ज्यादा देखने को मिल रहा है।

PunjabKesari

एंटीबायोटिक्स वायरस के इलाज में कारगर
अभी तक ऐसी कोई दवा सामने नहीं आई है जो कोरोना के इलाज में कारगर हो। सही जानकारी और देखभाल से जरूर कोरोना से बचा जा सकता है।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!