कोरोना के खिलाफ जंग तेज: 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण जारी, कई राज्यों में नहीं चला अभियान

Edited By vasudha,Updated: 01 May, 2021 03:34 PM

18 44 age group covid 19 vaccination

18-44 वर्ष आयु वर्ग के लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण का तीसरा चरण एक मई यानी आज से सांकेतिक तौर पर शुरू हो रहा है। तीसरे चरण के तहत 18-44 आयु वर्ग के सभी लोग कोरोना की वैक्सीन लगवा सकेंगे। हालांकि कई राज्यों में कोरोना वायरस रोधी टीका पर्याप्त...

नेशनल डेस्क:  कुछ निजी अस्पताल श्रृंखलाओं ने देश में अपने सीमित केंद्रों में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान शनिवार से शुरू हो गया। अपोलो अस्पताल के सूत्रों ने कहा कि यह अभियान उसके हैदराबाद और कोलकाता के केंद्रों में शुरू हो गया है लेकिन दिल्ली में नहीं। उन्होंने कहा कि वे टीकों के पहुंचने की प्रतीक्षा कर रहे हैं और कहा कि दिल्ली में टीकाकरण सोमवार से या मंगलवार से शुरू हो सकता है।

LIVE UPDATES:


मुख्यमंत्री बी.एस.येदियुरप्पा की मौजूदगी में बेंगलुरु में 18-44 साल की उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू किया गया।

राजधानी दिल्ली के मैक्स अस्पताल में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है।

चेन्नई में 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। 

 

PunjabKesari

18+ vaccination: आज इन राज्यों में लगेगा टीका 

 

  • उत्तर प्रदेश के 7 जिलों में लगाई जाएगी वैक्सीन 
  •  गुजरात के 10 जिलों में लगाई जाएगी वैक्सीन 
  • महाराष्ट्र में मुंबई के 5 वैक्सीन सेंटर पर लगाई जाएगी वैक्सीन 
  • राजस्थान के 11 जिलों में लगाई जाएगी वैक्सीन 
  • छत्तीसगढ़ में दोपहर से शुरू होग टीकाकरण।


इन राज्यों में नहीं लगेगा टीका

  • दिल्ली 
  • गोवा
  • बंगाल
  • पंजाब
  • बिहार
  • आंध्र प्रदेश 
  • जम्मू कश्मीर
  • ओडिशा

 

मैक्स हेल्थयेकर ने घोषणा की कि यह अभियान “दिल्ली के एनसीआर में नेटवर्क के चुनिंदा अस्पतालों” में शुरू होगा। सूत्रों ने कहा कि फोर्टिस हेल्थकेयर में अभियान अभी शुरू नहीं हुआ है क्योंकि वह टीके मिलने का इंतजार कर रहे हैं और कहा कि दोपहर बाद कार्यक्रम शुरू होगा। फोर्टिस हेल्थकेयर ने एक बयान में कहा कि उसके उत्तर भारत के केंद्रों में शनिवार से 18-44 आयु वर्ग के लोगों को कोवैक्सीन 1,250 रुपये में लगाई जाएगी जिसमें टीके एवं उसे लगाने की कीमत शामिल होगी।

PunjabKesari

मैक्स हेल्थकेयर ने कहा कि टीके की खुराकें मिलने के बाद नेटवर्क के सारे अस्पतालों में नागरिकों को टीके लगाए जाएंगे। इसने अपने बयान में कहा कि वर्तमान में, टीके मैक्स हेल्थकेयर के पंचशील पार्क, पटपड़गंज, शालीमार बाग, राजेंद्र प्लेस (बीएलके-मैक्स अस्पताल), नोएडा और वैशाली स्थित अस्पतालों में उपलब्ध होंगे।’’


दिल्ली में नहीं शुरू होगा टीकाकरण कार्यक्रम
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज से 18-44 आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण कार्यक्रम शुरू नहीं हो सकेगा क्योंकि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि इस कार्यक्रम के लिए जरूरी वैक्सीन अभी तक उपलब्ध नहीं हुई हैं। मुख्यमंत्री ने 18 से 44 वर्ष की आयु वाले लोगों से एक मई से कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों के बाहर कतार न लगाने की शुक्रवार को अपील करते हुए कहा कि दिल्ली को अभी टीके नहीं मिले हैं। उन्होंने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अगले एक-दो दिनों में करीब तीन लाख कोविशील्ड टीके मिलेंगे और 18 साल से अधिक आयु वाले लोगों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू होगा।

PunjabKesari

तीन बड़े निजी अस्पताल श्रृंखलाओं - अपोलो, फोर्टिस और मैक्स ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि एक मई से देश में सीमीत केंद्रों पर 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा जबकि दिल्ली सरकार ने कहा था कि वह टीके मिलने के बाद अभियान शुरू करेगी।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!