102 शहरों की हवा साफ करने में मदद करेंगी 4 ग्लोबल एजेंसियां

Edited By Seema Sharma,Updated: 10 Nov, 2018 07:56 PM

4 global agencies will help to clean the air of 102 cities

दिल्ली की जहरीली हवा इन दिनों चर्चा का विषय है, लेकिन शायद ही किसी को इस बात पर संदेह हो कि प्रदूषण अब देशव्यापी समस्या है। इसके जल्दी समाधान की जरूरत को समझते हुए भारत ने 4 वैश्विक एजेंसियों की मदद लेने का फैसला किया है।

नई दिल्ली:  दिल्ली की जहरीली हवा इन दिनों चर्चा का विषय है, लेकिन शायद ही किसी को इस बात पर संदेह हो कि प्रदूषण अब देशव्यापी समस्या है। इसके जल्दी समाधान की जरूरत को समझते हुए भारत ने 4 वैश्विक एजेंसियों की मदद लेने का फैसला किया है। वातावरण को साफ करने में सहयोग करने वालों में वर्ल्ड बैंक और जर्मन डेवलपमेंट एजेंसी शामिल है, जो भारत के 102 शहरों में प्रदूषण से निपटने की क्षमता को बढ़ाने के लिए काम करेंगी। अन्य 2 एजेंसियों में एशियन डेवलपमेंट बैंक और ब्लूमबर्ग फिलेन्थ्रॉपीज के नाम शामिल हैं।
PunjabKesari
ये एजेंसियां अलग-अलग भौगोलिक इलाकों में सरकार को प्रदूषण से लड़ने में मदद करेंगी। केंद्रीय पर्यावरण सेक्रेटरी सी.के. मिश्रा ने बताया कि इन चारों एजेंसियों के साथ एग्रीमेंट को अंतिम रूप दे दिया गया है। ये एजेंसियां तकनीकी सहयोग देंगी और राज्यों को उनके शहरों में क्षमता विकसित करने में मदद करेंगी। मिश्रा के मुताबिक, हर एजेंसी को शहरों के साथ काम करने के लिए एक भौगोलिक इलाका तय करके दिया जाएगा।
PunjabKesari
दिल्ली में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक
दिल्ली की वायु गुणवत्ता शुक्रवार को गंभीर श्रेणी में बनी रही, जबकि प्रदूषण के स्तर में धीमा, लेकिन महत्वपूर्ण सुधार देखने को मिला है। वहीं ‘आप’ सरकार ने आपात कदम के तौर पर भारी और मध्यम भार वाले वाहनों के दिल्ली में प्रवेश पर रोक लगा दी है। इस बीच, इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ ट्रॉपिकल मीटियोरोलॉजी (आई.आई.टी.एम.) ने कहा कि गुरुवार को पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के मामले इस साल अब तक के सर्वाधिक रिकॉर्ड किए गए और आग लगने की 2100 घटनाएं दर्ज की गईं। इससे राष्ट्रीय राजधानी में पहले से ही गंभीर बनी हुई हवा की गुणवत्ता और बिगड़ सकती है।
PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!