'अम्फान' के बाद अब गुजरात में हिका चक्रवात का खतरा, 120km/h की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

Edited By Yaspal,Updated: 30 May, 2020 06:08 PM

after amfan now the danger of hika cyclone in gujarat

बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ के बाद अब गुजरात के समुद्र तट पर ‘हिका चक्रवात’ का खतरा मंडरा रहा है। भारतीय मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया कि गुजरात में दो समुद्री तूफानों का खतरा मंडरा रहा है। जिनमें से पहला तूफान 1 से 3 जून...

अहमदाबादः बंगाल की खाड़ी में आए चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ के बाद अब गुजरात के समुद्र तट पर ‘हिका चक्रवात’ का खतरा मंडरा रहा है। भारतीय मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया कि गुजरात में दो समुद्री तूफानों का खतरा मंडरा रहा है। जिनमें से पहला तूफान 1 से 3 जून के बीच तटीय इलाकों से टकरा सकता है। जबकि दूसरा हिका नाम का चक्रवात 4 से 5 जून के बीच गुजरात के द्वारका ओखा और मौरबी से टकराता हुआ कच्छ की ओर जा सकता है। इस दौरान हवा की रफ्तार करीब 120 किमी/ घंटा होगी। इससे गुजरात में भारी तबाही हो सकती है।
PunjabKesari
प्रशासन ने फिलहाल अरब सागर के डीप डिप्रेशन के चलते गुजरात के समुद्री तटीय इलाकों में एक नंबर का सिग्नल जारी किया है, साथ ही मछुआरों को समुंद्र में न जाने की सलाह दी है। हालांकि, मौसम विभाग बता चुका है कि चक्रवात ओमान-मस्कत के पास केंद्रित है, लेकिन 3-4 दिन में यह गुजरात की ओर तेजी से बढ़ेगा। माना जा रहा है कि जब ये चक्रवात जमीन से टकराएगा उस वक्त हवा की गति 120 किमी/ घंटा रहेगी।
PunjabKesari
गुजरात के इन जिलों भारी नुकसान की आशंका
मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटे के दौरान दक्षिण-पूर्व और पूर्व मध्य अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनेगा और इससे आगे तेजी से बढ़ता जाएगा। 3 जून तक गुजरात और उत्तर महाराष्ट्र के तटों पर टकराने के बाद उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की आशंका है। गुजरात में इस चक्रवात से सौराष्ट्र, पोरबंदर, अमरेली, जूनागढ़, राजकोट और भावनगर आदि जिलों को नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है।
PunjabKesari
मौसम विभाग ने जारी की थी एडवाइजरी
मौसम विभाग की ओर से पिछले दिनों एक एडवाइजरी भी जारी की गई थी। जिसमें कहा गया कि, दक्षिण-मध्य गुजरात एवं सौराष्ट्र में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होगी। मौसम विभाग ने 28 मई से लेकर 5 दिनों तक के लिए यह चेतावनी दी। इससे पहले सौराष्ट्र के समुद्री तट पर चक्रवात का खतरा मंडराया था, लेकिन वह वेरावल के नजदीक से गुजर गया और समुद्र में ही खत्म हो गया।
PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!