Article 35A के विरोध के चलते J&K में हड़ताल, रोकी गई अमरनाथ यात्रा

Edited By Seema Sharma,Updated: 05 Aug, 2018 11:01 AM

amarnath yatra stopped due to protest of article 35a

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 35ए को हटाए जाने के विरोध में अलगाववादियों की दो दिवसीय हड़ताल को देखते हुए प्रशासन ने श्रीनगर- जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर रविवार को अमरनाथ यात्रियों के जत्थे को जाने की अनुमति नहीं दी है। सुप्रीम कोर्ट सोमवार छह अगस्त को...

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 35ए को हटाए जाने के विरोध में अलगाववादियों की दो दिवसीय हड़ताल को देखते हुए प्रशासन ने श्रीनगर- जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर रविवार को अमरनाथ यात्रियों के जत्थे को जाने की अनुमति नहीं दी है। सुप्रीम कोर्ट सोमवार छह अगस्त को अनुच्छेद 35ए को चुनौती देने वाली रिट याचिकाओं पर सुनवाई करेगा। अनुच्छेद 35ए के तहत जम्मू-कश्मीर सरकार एवं विधानसभा को राज्य में स्थायी निवासी की परिभाषा तय करने का अधिकार है। राज्य सरकार को ये अधिकार है कि वो स्वतंत्रता के समय दूसरी जगहों से आए शरणार्थियों और अन्य भारतीय नागरिकों को जम्मू-कश्मीर में किस तरह की सुविधाएं दे अथवा नहीं दे।
PunjabKesari
यह अनुच्छेद राज्य के स्थायी निवासियों को विशेष अधिकार प्रदान करता है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रशासन की हिदायतों को देखते हुए जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से कश्मीर की तरफ अमरनाथ यात्रियों के जत्थे को जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसी तरह जो यात्री मध्य कश्मीर के बालटाल शिविर से जम्मू आने वाले थे उन्हें भी मनिगाम शिविर में रोक लिया गया है।
PunjabKesari
सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा कारणों से किसी भी यात्री को नूनवान पहलगाम आधार शिविर को छोडऩे की अनुमति नहीं दी गई है। हालांकि इन आधार शिविरों में यात्रियों को सभी तरह की सुविधाएं दी जा रही है और जैसे ही प्रशासन की अनुमति मिलेगी इन्हें जम्मू जाने की इजाजत दे दी जाएगी।

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!