ASEAN Summit के दौरान बैंकॉक में 6 बम धमाके, भारतीय विदेश मंत्री भी हैं मौजूद

Edited By vasudha,Updated: 02 Aug, 2019 01:49 PM

bombs rattle bangkok during asean summit

थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में तीन जगहों पर बम धमाकों की खबर आई है। हालांकि इन धमाकों में ज्यादा जानमाल का नुक्सान नहीं हुआ है, दो लोगों को मामूली चोटें आई है। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर मामले की जांच शुरू कर दी है...

इंटरनेशनल डेस्क: थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में कई जगहों पर शुक्रवार को तीन जगहों पर कुल 6 बम धमाके हुए, जिसमें तीन लोग घायल हो गए। बम विस्फोट की इन घटनाओं ने पूरे बैंकॉक को हिला कर रख दिया है, जहां आसियान शिखर सम्मेलन आयोजित हो रहा है, जिसमें भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी भाग लिया। थाईलैंड में राजनीतिक हिंसा का एक भयानक इतिहास रहा है जहां मार्च में हुए एक विवादित चुनाव के बाद भी राजनीतिक स्थिति बहुत खराब बनी हुई है। 

PunjabKesari

थाई सरकार की प्रवक्ता नारुमन पिन्योसिनवात ने कहा कि प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चा ने बमबारी की घटनाओं के बारे में पूछताछ की और उन्होंने इसकी तत्काल जांच का आदेश दिया है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है। लोगों से नहीं घबराने की अपील की गई है शहर भर में कई स्थानों पर बम विस्फोट हुए हैं, जो शायद तथाकथित ‘‘पिंग पोंग बम'' हो सकते हैं, जो टेबल टेनिस के बॉल के आकार का होता है। ऐसा प्रतीत हो रहा है कि इन प्रतीकात्मक हमलों का मकसद बड़े पैमाने पर लोगों को नुकसान पहुंचाने का नहीं, बल्कि शहर में आयोजित प्रमुख सम्मेलन के दौरान सरकार को शर्मिंदा करना था। 

PunjabKesari

सुआनलुआंग जिले की निदेशक रेणु सुएसत्ताया ने कहा कि बम विस्फोट में तीन लोग मामूली रूप से घायल हो गये। इसी जिले में सबसे पहले बम विस्फोट की सूचना मिली थी। आपातकालीन पुलिस ने कहा कि मुझे एक रिपोर्ट मिली कि वे सड़क किनारे लगी झाड़ियों में छिपे ‘पिंग पोंग बम' हैं। दो और विस्फोट शहर के एक प्रसिद्ध गगनचुंबी इमारत के पास हुए। बमों को निष्क्रिय करने के लिए शहर में बम निरोधक विशेषज्ञ को तैनात कर दिया गया है। 

PunjabKesari

अधिकारियों ने कहा कि एक सरकारी परिसर के आसपास वाले क्षेत्र में कम से कम तीन विस्फोट हुए हैं। बम विस्फोट की ये घटनाएं पोम्पिओ के संबोधन से ठीक पहले हुई। वह दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में शामिल हुए, जिसमें उन्होंने ‘‘लोकतांत्रिक प्रणाली'' में फिर से शामिल होने के लिए थाईलैंड की प्रशंसा की। थाईलैंड की सरकार ने मीडिया से बम विस्फोट के मकसद को लेकर अटकलें लगाने से बचने की अपील की है। उप प्रधानमंत्री प्रवीत वोंगसुवोन ने संवाददाताओं से कहा कि हमें अभी तक नहीं पता है कि इसमें कितने लोग शामिल हैं। जिन लोगों ने ऐसा किया है वे स्थिति को भड़काना चाहते हैं।

 

बता दें कि भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर भी बैंकॉक में ही मौजूद हैं। इसके अलावा अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपियो भी यहां समिट में हिस्सा लेने आए हैं। इस बैठक में संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, भारत और रूस सहित विश्व शक्तियों की मेजबानी थाइलैंड कर रहा है। इससे पहले वीरवार को थाईलैंड पुलिस ने बताया था कि उन्हें बैंकॉक में आसियान के क्षेत्रीय सुरक्षा बैठक आयोजन स्थल के पास नकली बम मिले थे। जिन्हें बम डिस्पोजल यूनिट ने सम्मेलन स्थल से दूर कर दिया था।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!