CAA मामले पर आज होगी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें

Edited By Pardeep,Updated: 06 Dec, 2022 05:24 AM

caa case will be heard in supreme court today

सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता संशोधन कानून पर 6 दिसंबर को सुनवाई करेगा। सीजेआई ने सीएए मामले को उचित पीठ के समक्ष 6 दिसंबर को सूचीबद्ध करने का आदेश दिया है। बता दें कि सीजेआई 7 नवंबर को रिटायर हो जाएंगे। सीजेआई ने सरकार को असम और त्रिपुरा के संबंध में...

नेशनल डेस्कः सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता संशोधन कानून पर 6 दिसंबर को सुनवाई करेगा। सीजेआई ने सीएए मामले को उचित पीठ के समक्ष 6 दिसंबर को सूचीबद्ध करने का आदेश दिया है। बता दें कि सीजेआई 7 नवंबर को रिटायर हो जाएंगे। सीजेआई ने सरकार को असम और त्रिपुरा के संबंध में दायर याचिकाओं पर जवाब दाखिल करने को समय दिया है। 
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ में पढ़ें देश की बड़ी खबरें-
PunjabKesari
ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले में अगली सुनवाई आज 
इलाहाबाद उच्च न्यायालय अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद की पुनरीक्षण याचिका पर अगली सुनवाई मंगलवार को करेगा। अंजुमन इंतेजामिया ने वाराणसी की अदालत के उस आदेश को चुनौती दी है जिसमें पांच हिंदू महिलाओं के वाद की पोषणीयता को लेकर उसकी आपत्ति खारिज कर दी गई है। इन पांच महिलाओं ने वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में श्रृंगार गौरी और अन्य देवी देवताओं की नियमित पूजा-अर्चना की अनुमति मांगी है। 

दुनिया बदल गई है, सीबीआई को भी बदलना चाहिए : सुप्रीम कोर्ट 
उच्चतम न्यायालय ने निजी डिजिटल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की जब्ती, पड़ताल और उन्हें सुरक्षित रखने पर जांच एजेंसियों के लिए दिशानिर्देश जारी करने का अनुरोध करने वाली एक याचिका पर सुनवाई करते हुए सोमवार को कहा कि दुनिया बदल गई है तथा सीबीआई को भी बदलना चाहिए। याचिकाकर्ता की ओर से पेश हुए वकील ने कहा कि निजता के मुद्दे पर दुनिया भर में जांच एजेंसियों के लिए नियमावली को अद्यतन किया जा रहा है। 

शिवराज करेंगे पंचकर्म सुपर स्पेशियलिटी केन्द्र का लोकार्पण 
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंगलवार को भोपाल के पंडित खुशीलाल शर्मा शासकीय आयुर्वेद संस्थान परिसर में पंचकर्म सुपर स्पेशियलिटी एवं वेलनेस केन्द्र का लोकार्पण करेंगे। चौहान इस मौके पर आयुर्वेद संस्थान के रजत जयंती ऑडिटोरियम भवन का लोकार्पण भी करेंगे। 

दिल्ली शराब घोटाला: टीआरएस एमएलसी कविता ने CBI से मिलने की मांगी दूसरी तारीख 
टीआरएस एमएलसी के. कविता ने सोमवार को दिल्ली शराब घोटाला मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) से 10 दिसंबर के बाद उनसे पूछचाछ करने का समय देने का आग्रह किया है। सीबीआई ने सुश्री कविता को दिल्ली शराब घोटाला मामले में 06 दिसंबर को सुबह 11 बजे पहुंचने के लिए नोटिस जारी किया था। 

एयर इंडिया ने 12 और विमान पट्टे पर लिए, 2023 की पहली छमाही में बेड़े में होंगे शामिल 
टाटा समूह की एयरलाइन एयर इंडिया ने 12 विमान पट्टे (लीज) पर लिए हैं। इनमें ए 320 नियो और बोइंग 777 दोनों विमान शामिल हैं। इन विमानों को एयरलाइन के बेड़े में 2023 की पहली छमाही में शामिल किए जाने की उम्मीद है।

महाराष्ट्र के मंत्रियों ने कर्नाटक में प्रवेश की कोशिश की,तो होगी कारर्वाई: बोम्मई 
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने सोमवार को चेतावनी दी कि अगर महाराष्ट्र के मंत्री मौजूदा परिस्थितियों में राज्य में प्रवेश करने की कोशिश करते हैं तो उनकी सरकार उचित कारर्वाई करने से नहीं हिचकेगी। बोम्मई ने यहां पत्रकारों से बात करते हुए कहा,‘‘अगर महाराष्ट्र के मंत्री राज्य में प्रवेश करने का प्रयास करते हैं, तो संबंधित अधिकारियों को उचित कानूनी कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया गया है।'' 

कांग्रेस बोली- PM मोदी ने गुजरात में वोटिंग के बाद ढाई घंटे किया रोड शो, डरा हुआ है चुनाव आयोग 
कांग्रेस ने सोमवार को आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात विधानसभा चुनाव में मतदान के समय रोडशो किया जो चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन है। पार्टी के मीडिया एवं प्रचार प्रमुख पवन खेड़ा ने यह दावा भी किया कि चुनाव आयोग चुप है क्योंकि वह डरा हुआ है। उन्होंने यह भी कहा कि आचार संहिता के उल्लंघन के ऐसे मामलों को लेकर कांग्रेस कानूनी कदम उठाने को लेकर चर्चा कर रही है। 

ताजमहल किसने, क्यों बनवाया? पता लगाने की मांग वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने कही यह बात 
सुप्रीम कोर्ट ने इतिहास की किताबों से ताज महल के निर्माण से संबंधित कथित गलत ऐतिहासिक तथ्यों को हटाने और स्मारक कितने साल पुराना है यह पता लगाने संबंधी याचिका पर सुनवाई करने से सोमवार को इनकार कर दिया। न्यायमूर्ति एम. आर. शाह और न्यायमूर्ति सी. टी. रविकुमार की एक पीठ ने याचिकाकर्ता से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के समक्ष यह मामला उठाने को कहा।

निर्मला सीतारमण का बड़ा आदेश, एजेंसियां ड्रग्स की तस्करी में शामिल 'बड़ी मछलियों' पर कार्रवाई करें
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को प्रवर्तन एजेंसियों से कहा कि नशीले पदार्थों की तस्करी में शामिल 'बड़ी मछलियों' पर कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि यह पता लगाने की जरूरत है कि बहुत मात्रा में नशीले पदार्थों को कौन भेज रहा है। वह राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) के 65वें स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रही थीं। 

‘भारत जोड़ो यात्रा' में राहुल गांधी का दिखा अलग अंदाज, बच्चों से बतियाए और  ढाबे पर चाय की चुस्कियां लीं
‘भारत जोड़ो यात्रा' के राजस्थान चरण के पहले दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने यात्रा में शामिल बच्चों से बात की और रास्ते में एक ढाबे पर चाय की चुस्कियां लीं। कांग्रेस शासित राजस्थान में पार्टी नेता राहुल गांधी की अगुवाई वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा' सोमवार सुबह शुरू हुई। इसमें राहुल गांधी के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट भी मौजूद थे।

राष्ट्रपति मुर्मू ने नौसेना के नए झंडे और डिजाइन को दी मंजूरी, खत्म हुई ब्रिटिशकाल की परंपरा
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारतीय नौसेना के ध्वज के नये डिजाइन को मंजूरी दे दी है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। इसका अनावरण चार दिसंबर को नौसेना दिवस पर विशाखापत्तनम में किया गया था। रक्षा मंत्रालय के एक बयान में बताया गया कि नौसेना के लिए पूर्ववर्ती डिजाइन दिनांक छह सितंबर, 2017 को पेश की गई थी।

Pakistan
Lahore Qalandars

Karachi Kings

Match will be start at 12 Mar,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!