महज 3 घंटे में पूरा होगा चंडीगढ़ से जयपुर का सफर...दिल्ली-NCR के लोगों को भी मिलेगा फायदा, जानिए कैसे

Edited By Seema Sharma,Updated: 16 Jun, 2022 09:41 AM

chandigarh to jaipur journey will be completed in just 3 hours

जयपुर और चंडीगढ़ के बीच का सफर अब सिर्फ तीन घंटे में पूरा हो जाएगा। इतना ही नहीं हरियाणा के दक्षिणी हिस्सों के महेंद्रगढ़, जींद और नारनौल जिलों से राज्य की राजधानी चंडीगढ़ की यात्रा महज दो-तीन घंटे में पूरी की जा सकेगी।

नेशनल डेस्क: जयपुर और चंडीगढ़ के बीच का सफर अब सिर्फ तीन घंटे में पूरा हो जाएगा। इतना ही नहीं हरियाणा के दक्षिणी हिस्सों के महेंद्रगढ़, जींद और नारनौल जिलों से राज्य की राजधानी चंडीगढ़ की यात्रा महज दो-तीन घंटे में पूरी की जा सकेगी।  इसके लिए कोटपूतली-अंबाला इकोनॉमिक कॉरिडोर (एक्सप्रेस-वे) तैयार हो गया है और जल्द ही इसका उद्घाटन होगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण इस कॉरिडोर पर 227 किलोमीटर न्यू-अलाइनमेंट और ग्रीनफील्ड लिंक कॉरिडोर खोलने की तैयारी कर रहा है।

 

इस 227 किलोमीटर ग्रीनफील्ड हाइवे को बनाने में 9500 करोड़ रूपए का खर्च आया है इस राष्ट्रीय राजमार्ग की लंबाई 311 किलोमीटर है। इस कॉरिडोर से जयपुर से चंडीगढ़ के बीच की दूरी करीब 477 किलोमीटर रह जाएगी। इसमें जयपुर से कोटपूतली (पनियाला) और अंबाला से चंडीगढ़ के बीच की दूरी भी शामिल है।

 

बचेगा ज्यादा समय
चंडीगढ़ जाने के लिए अभी दिल्ली-NCR की तरफ से जाना पड़ रहा है। दिल्ली को बाइपास करने के लिए वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे से होकर जाना पड़ता है। इस रूट पर भारी ट्रैफिक रहता है। लेकिन अब नए रूट से चंडीगढ़ के बीच की दूरी 50 से 60 किलोमीटर ही कम होगी।

 

NH पर होंगी ये सुविधाएं
केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक यह ग्रीनफील्ड लिंक, अंबाला-कोटपुतली आर्थिक गलियारे का एक हिस्सा है। इसने जयपुर और चंडीगढ़ के बीच की दूरी को 50 किमी तक कम कर दिया है। पंचकूला से कोटपुतली तक ट्रांस-हरियाणा राजमार्ग परियोजना दक्षिण हरियाणा के पिछड़े जिलों में आर्थिक गतिविधियों के रास्ते खोलेने का काम करेगी। सभी काम बिना समय सीमा के पूरे कर लिए गए हैं और इस हाइवे पर यात्रियों के लिए बेहतरीन सुविधाएं हैं। 

  • NHAI ने यात्रियों के लिए छह रास्ते की सुविधाओं के लिए बोली लगाई है और एनएच के दोनों किनारों पर इन परिसरों में रेस्तरां, फ्यूल स्टेशन, व्हीकल चार्जिंग पॉइंट और तत्काल ट्रॉमा सेंटर जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी। 
  • अन्य दिशाओं से आने वाले हाई-बीम लाइट वाले वाहनों को रोकने के लिए सड़क के बीच में एंटी-ग्लेयर ब्लेड का उपयोग किया है।
  •  हर 30 किमी के लिए एक क्रेन, एम्बुलेंस और गश्ती करने वाले वाहन मौजूद हैं। 
  • किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए वीडियो इंसिडेंट डिटेक्शन सिस्टम पहले से ही चालू किया गया है।
  • कॉरिडोर के दोनों ओर करीब डेढ़ लाख पेड़-पौधे लगाने का दावा

 

जयपुर से चंडीगढ़ का रोड मैप

  • जयपुर से कोटपूतली (पनियाला) के बीच की दूरी 115 किलोमीटर है। पनियाला से ही कॉरिडोर शुरू हो रहा है।
  • कॉरिडोर की लम्बाई (कोटपूतली से अंबाला) की दूरी 311 किलोमीटर है।
  • अंबाला से चंडीगढ़ की दूरी करीब 51 किलोमीटर है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!