छत्तीसगढ़ चुनावः पहले चरण का प्रचार थमा, 12 नवंबर को होगी वोटिंग

Edited By Yaspal,Updated: 10 Nov, 2018 09:43 PM

chhattisgarh elections first phase promotion will be held

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले दौर की वोटिंग के लिए प्रचार थम गया है। चुनाव प्रचार के आखिरी दिन राजनीतिक...

नेशनल डेस्कः छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले दौर की वोटिंग के लिए प्रचार थम गया है। चुनाव प्रचार के आखिरी दिन राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत लगा दी। कांग्रेस और भाजपा के नेताओं ने धुआंधार चुनाव प्रचार किया। भाजपा की ओर से आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कमान संभाली तो कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी आखिरी दिन जमकर पसीना बहाया। बता दें कि विधानसभा चुनाव के पहले चरण में राज्य की 18 नक्सल प्रभावित सीटों पर 12 नवंबर को वोटिंग होगी।

PunjabKesari

वहीं चुनाव प्रचार थमने के बाद प्रत्याशियों ने घर-घर जाकर मतदाताओं से वोट की अपील की। सभी दलों के प्रत्याशी मतदाताओं को लुभाने में जुटे हुए हैं। छत्तीसगढ़ में पहले दौर का चुनाव प्रचार थमने से पहले बीजेपी और कांग्रेस ने वोटरों को रिझाने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी। राजनांदगांव में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और मुख्यमंत्री रमन सिंह ने करीब तीन किमी. रोड शो निकालकर रैली को संबोधित किया। इस रोड शो में पूरे जिले के पंच और सरपंच से लेकर सत्ताधारी दल के संगठन और सरकार के नुमाइंदों तक ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई। राजनांदगांव शहर के गली-मोहल्लों से लेकर सभी प्रमुख मार्गों में मुख्यमंत्री रमन सिंह ने लोगों का अभिवादन किया।

PunjabKesari

इससे पहले रायपुर में रमन सिंह और अमित शाह ने पार्टी का घोषणा पत्र जारी कर चौथी बार बीजेपी की सरकार बनाने का दावा किया। बीजेपी ने ताल ठोककर कहा कि उसकी सरकार ने छत्तीसगढ़ को बीमारू राज्य से विकसित राज्य बनाया है। लिहाजा, अब उसके चौथे कार्यकाल में इस विकसित राज्य को समृद्ध राज्य बनाया जाएगा। इसके लिए बीजेपी ने अपना ‘विजन डॉक्यूमेंट’ संकल्प पत्र के रूप में पेश किया। बीजेपी का दावा है कि उसका घोषणा पत्र कांग्रेस के घोषणा पत्र की तुलना में कहीं ज्यादा बेहतर है।

PunjabKesari

उधर कांग्रेस की ओर से पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोर्चा संभाला हुआ है। चुनाव प्रचार थमने से पहले उन्होंने राजनांदगांव में पार्टी के प्रमुख नेताओं के साथ बैठक की और फिर बस्तर के लिए रवाना हो गए। राहुल गांधी ने कोंडागांव, कांकेर के चारामा और जगदलपुर में चुनावी सभाओं को संबोधित किया और कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र दिया। कांग्रेस की बीजेपी के संकल्प पत्र पर भी नजर बनी हुई थी। उसे बीजेपी के घोषणापत्र में कोई खास बात नजर नहीं आई। कांग्रेस को भरोसा है कि उसका घोषणा पत्र बीजेपी के घोषणा पत्र से कहीं ज्यादा बेहतर है।

PunjabKesari

कांग्रेस के मुताबिक, उसने वही वादे जनता से किए हैं, जो वो पूरा कर सकती है, जबकि बीजेपी के घोषणा पत्र को लेकर उस पर वादाखिलाफी का आरोप लगा रही है। छत्तीसगढ़ की पहले दौर की 18 विधानसभा सीटों पर कुल 189 प्रत्याशी अनपी किस्मत आजमा रहे हैं। इन सीटों में 12 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं, जबकि एक सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं, बाकी पांच सीटें सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित हैं।

PunjabKesari

इन इलाकों में 31 लाख 79 हजार लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें से महिला वोटरों की संख्या 16 लाख 21 हजार है, जबकि 15 लाख 57 हजार पुरुष मतदाता हैं। मतदाने के लिए 4336 केंद्र बनाए गए हैं, जिससे कि लोग आसानी से मतदान कर सकें।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!