माता-पिता के वोट डालने से बच्चों को मिलेंगे एक्सट्रा मार्क्स, अध्यापकों को भी मिलेगी डबल सैलरी

Edited By Parveen Kumar,Updated: 18 May, 2024 07:14 PM

children will get extra marks by casting parents  votes

लोकसभा चुनाव के चार चरणों की वोटिंग हो चुकी है, इसी के साथ 20 मई को पाचंवे चरण का मतदान होने जा रहा है।

नेशनल डेस्क : लोकसभा चुनाव के चार चरणों की वोटिंग हो चुकी है, इसी के साथ 20 मई को पाचंवे चरण का मतदान होने जा रहा है। इस बीच, चुनाव आयोग ने वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने  के लिए एक नई पहल की है। इस दौरान वोटिंग बढ़ाने के लिए स्कूल भी योगदान दे रहे हैं। इस पहल के अनुसार माता पिता ने यदि मतदान किया है तो उनके बच्चों परीक्षा में 10 'एक्स्ट्रा मार्क्स' दिए जाएंगे। वहीं चुनावी प्रक्रिया में हिस्सा लेने वाले स्कूल स्टाफ को एक दिन की अ​तिरिक्त सैलरी प्रदान की जाएगी।

स्कूल स्टाफ को मिलेगी एक्सट्रा सैलरी

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के सेंट जोसेफ कॉलेज ने पांचवे चरण में 20 मई को जिन स्टूडेंट्स के माता पिता वोट डालने जाएंगे। उन्हें 10 अतिरिक्त नंबर दिए जाएंगे। स्कूल प्रशासन के अनुसार ये 10 नंबर किसी एक ​सब्जेक्ट में या फिर मिलाजुलाकर टोटल में भी जुड़ सकते हैं। यही नहीं, सेंट जोसेफ के स्टाफ के लोग चुनाव मतदान प्रक्रिया का हिस्सा बनते हैं, तो उन्हें एक दिन की 'एक्स्ट्रा सैलरी' भी प्रदान की जाएगी।

20 मई को होगा इन राज्यों में मतदान

20 मई को होने वाले मतदान के दौरान 6 राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, ओडिशा, झारखंड और दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख की कुल 49 सीटों पर मतदाता वोट डालेंगे। पांचवें दौर में जिन सीटों पर मतदान है, उनमें उत्तर प्रदेश की 14, महाराष्ट्र की 13, पश्चिम बंगाल की सात, बिहार और ओडिशा की पांच-पांच सीटें शामिल हैं। इसके अलावा, झारखंड की तीन, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की एक-एक सीट पर भी इसी चरण में मतदान होना है।

Related Story

India

97/2

12.2

Ireland

96/10

16.0

India win by 8 wickets

RR 7.95
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!