चीन की Realme ने भारत में 5 साल में बेचे 10 करोड़ स्मार्टफोन

Edited By Anu Malhotra,Updated: 24 Jan, 2024 11:27 AM

chinese smartphone realme smartphones 2023 chase shu

चीन की स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी रियलमी ने अपनी स्थापना के केवल पांच साल के अंदर 2023 में भारत में 10 करोड़ स्मार्टफोन बेचने का आंकड़ा पार कर लिया है। कंपनी के उपाध्यक्ष चेस शू ने कहा कि ब्रांड इस साल अपनी बिक्री को और बढ़ाने के लिए कामकाज,...

नेशनल डेस्क:  चीन की स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी रियलमी ने अपनी स्थापना के केवल पांच साल के अंदर 2023 में भारत में 10 करोड़ स्मार्टफोन बेचने का आंकड़ा पार कर लिया है। कंपनी के उपाध्यक्ष चेस शू ने कहा कि ब्रांड इस साल अपनी बिक्री को और बढ़ाने के लिए कामकाज, फोटोग्राफी और डिजायन को उत्कृष्ट बनाने पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा।

यह स्मार्टफोन की अपनी तीन श्रृंखलाओं के साथ विविध बाजार खंड में है। सी श्रृंखला किफायती मूल्य पर गुणवत्ता, डिजाइन और प्रौद्योगिकी पर केंद्रित है, संख्या श्रृंखला उन्नत फोटोग्राफी विकल्पों के साथ मध्य-श्रेणी खंड को लक्षित करती है और जीटी श्रृंखला अधिक उन्नत तकनीक पर ध्यान देने के साथ अत्याधुनिक खंड में स्थित है।

चेस ने यहां बातचीत के दौरान कहा कि उत्पाद सुधार के अलावा कंपनी ब्रांडिंग बेहतर करने पर भी ध्यान देगी। इसका लक्ष्य विशेष रूप से युवा उपभोक्ताओं की जरूरतों और प्राथमिकताओं को पूरा करने वाला एक तकनीकी ब्रांड बनना है।

उत्पाद नवाचार और ब्रांडिंग उन्नयन की यह दोहरी रणनीति कंपनी को भारतीय बाजार में प्रासंगिक बने रहने में मदद करेगी। चेस ने 2024 की रणनीति पर कहा कि रियलमी नवाचार के लिए 30 प्रौद्योगिकी साझेदारों के साथ सहयोग करना और अनुसंधान एवं विकास (आरएंडडी) में भारी निवेश करना चाहता है।

उन्होंने कहा, “हम अनुसंधान एवं विकास में 470 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि करेंगे। यह हमारी तकनीकी क्षमताओं के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह भारत के बाजार में मध्य-उच्च श्रेणी खंड में जाने की हमारी महत्वाकांक्षा को भी दर्शाता है।”

रियलमी का मुख्यालय चीन के शेनजेन शहर में है। कंपनी ने ग्राहकों का रुख जानने और समन्वय करने के लिए पिछले साल भारत में एक अनुसंधान एवं विकास (आरएंडडी) केंद्र खोला था। चेस ने कहा, “भारत में हमारी नजर कुछ रोमांचक भविष्य पर है, इसलिए हमने एक अनुसंधान एवं विकास केंद्र स्थापित किया है। यह केंद्र सिर्फ गैजेट और उपकरण नहीं बना रहा है बल्कि व्यापक प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर रहा है। इससे भारत में रोजगार के 13,000 अवसर पैदा हुए। यह ‘मेक इन इंडिया’ के समर्थन में और स्थानीयकरण को बढ़ावा देने की दिशा में एक कदम है।”

उन्होंने कहा कि 5जी उत्पादों के लिए लोगों के बीच बढ़ती पसंद को स्वीकार करते हुए रियलमी भारत में 5जी तकनीक का लोकतंत्रीकरण करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!