भाजपा में SC/ST/OBC सांसदों की संख्या सबसे अधिक: पीएम मोदी

Edited By Seema Sharma,Updated: 10 May, 2018 11:24 AM

congress never respected bhimrao ambedkar pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों, अल्पसंख्यकों और समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों के सशक्तिकरण के लिये अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए आज आरोप लगाया कि कांग्रेस ने न तो दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों की कभी परवाह की और...

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों, अल्पसंख्यकों और समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों के सशक्तिकरण के लिये अपनी सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए आज आरोप लगाया कि कांग्रेस ने न तो दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों की कभी परवाह की और न ही कभी बाबा साहेब अंबेडकर का सम्मान किया। यहां तक कि, सत्ता में रहते हुए उसने अंबेडकर को भारत रत्न तक नहीं दिया। प्रधानमंत्री ने कर्नाटक भाजपा अनुसूचति जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक मोर्चा के कार्यकर्त्ताओं से, ‘नरेंद्र मोदी एप’ पर अपने संबोधन के दौरान इन समुदायों के लोगों को सरकार की योजनाओं के बारे में बताने की अपील की। भाजपा को देश के हर वर्ग के लिए समर्पित पार्टी बताते हुए उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य आखिरी छोर पर बैठे हुए व्यक्ति का कल्याण करना है।
 

मोदी के संबोधन के Highlights

 

  • अंबेडकर को उद्धृत करते हुए कहा कि देश में कई पंथ और जातियां होने के बावजूद हम एक रहेंगे।   
  • कांग्रेस को दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों की चिंता कभी नहीं रही जो इस बात से स्पष्ट है कि कांग्रेस ने बाबा साहब अंबेडकर का कभी सम्मान नहीं किया। यहां तक कि, सत्ता में रहते हुए उसने अंबेडकर को भारत रत्न तक नहीं दिया।
  • बाबा साहेब को हराने के लिए तो कांग्रेस ने पूरी ताकत लगा दी थी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एक काम बता दे जो उन्होंने बाबा साहेब के सम्मान के लिए किया हो।     
  • कांग्रेस ने अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के विषय पर संसद की कार्यवाही तक बाधित की और इन वर्गों को केवल वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल किया।
  • अपनी सरकार को कमजोर वर्गों के लोगों के सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा भाजपा को इन वर्गों का पूरा समर्थन प्राप्त है जिसका प्रमाण है कि इस वर्ग के सबसे ज्यादा जन प्रतिनिधि भाजपा से ही है।      
  • केंद्र सरकार ने बाबा साहेब को हमेशा सम्मान दिया है। हमने उनसे जुड़ी भूमियों को पंच तीर्थ के रूप में विकसित करने की पहल की।
  • अंबेडकर और सरदार वल्लभभाई पटेल जैसे महापुरुषों को भुला दिया गया था लेकिन उनकी सरकार ने इन महापुरुषों के स्मारक बनाए।
  • बेंगलुरु के फ्लैट में वोटर आईडी कार्ड पकड़े जाने के मुद्दे पर मोदी ने आरोप लगाया कि अब कांग्रेस फर्जी वोटर आईडी कार्ड बना रही है।
  • एससी/एसटी कानून का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने इस कानून को मजबूती दी और इसमें वर्गीकृत अपराधों को 22 से बढ़ाकर 47 किया ताकि दलित और आदिवासी सम्मानपूर्वक जीवन बिता सकें।  
  • दलित और आदिवासी समाज के लोगों का आर्थिक रूप से मजबूत होना बहुत जरूरी है। उनकी सरकार ने मुद्रा योजना, स्टैंड अप इंडिया जैसी पहले करने के साथ साथ छोटे व्यापारियों के लिए भी बहुत काम किया है।
  • बाबा साहब ने अपने जीवन में जो संघर्ष किया, उससे हम परिचित हैं। उनका जीवन प्रेरणा से भरा है। हम उनके बताए रास्ते पर चल रहे हैं और हमारा संकल्प है कि हमें गरीब, आदिवासी, महिला, शोषित, वंचित सबके कल्याण के लिए काम करना है।     

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!