दक्षिण भारत के राज्‍यों में आज दस्‍तक देगा चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस', भारी बारिश का अलर्ट...स्कूल-कॉलेज बंद

Edited By Seema Sharma,Updated: 09 Dec, 2022 08:39 AM

cyclone mandous will knock in the states of south india today

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस' के 9 दिसंबर की आधी रात पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा और पुडुचेरी के बीच से गुजरने की संभावना के मद्देनजर तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार हैं।

नेशनल डेस्क: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने चक्रवाती तूफान ‘मैंडूस' के 9 दिसंबर की आधी रात पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा और पुडुचेरी के बीच से गुजरने की संभावना के मद्देनजर तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश के आसार हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी। तमिलनाडु सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) और राज्य आपदा प्रबंधन बल के लगभग 400 कर्मियों वाली 12 टीमों को कावेरी डेल्टा क्षेत्र में नागापट्टिनम और तंजावुर, चेन्नई, इसके तीन पड़ोसी जिलों और कुड्डालोर सहित कुल 10 जिलों में तैनात किया गया है। इन क्षेत्रों में शुक्रवार को स्कूल और कॉलेजों में अवकाश घोषित किया गया है।

 

IMD ने जारी एक बुलेटिन में कहा कि बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर चक्रवाती तूफान 'मैंडूस' आगे बढ़ा और यह चेन्नई के पूर्व दक्षिण-पूर्वी में लगभग 480 किलोमीटर और करियाकल से 390 किलोमीटर दूर है। चक्रवात के कारण 9 दिसंबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और उत्तर तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

 

निकटवर्ती दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तरी आंतरिक तमिलनाडु और रायलसीमा में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की उम्मीद है। बुलेटिन के अनुसार, ‘‘इसके पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और नौ दिसंबर को आधी रात के आसपास 70 किलोमीटर प्रति घंटे की हवाओं के साथ पुडुचेरी तथा श्रीहरिकोटा के बीच उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और आस-पास के आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट से गुजरने की संभावना है।'' पुडुचेरी, चेन्नई से करीब 160 किलोमीटर दूर है। तमिलनाडु सरकार ने भारी बारिश के पूर्वानुमान के मद्देनजर सभी एहतियाती कदम उठाए हैं।

Related Story

Pakistan
Lahore Qalandars

Karachi Kings

Match will be start at 12 Mar,2023 09:00 PM

img title img title

Everyday news at your fingertips

Try the premium service

Subscribe Now!