तमिलनाडु में तेजी से सूख रहे हैं नदियां-डैम और झील, हैरान कर देगी सैटेलाइट की तस्वीरें

Edited By Seema Sharma,Updated: 05 Jun, 2019 01:43 PM

dams and reservoirs across have dried up in tamil nadu

तमिलनाडु में पानी का संकट गहराता जा रहा है और यहां नदियां, डैम, झील, तालाब सूखते जा रहे हैं। सबसे ज्यादा चिंताजनक हाल तो चेन्नई के हैं। यहां पर पानी सप्लाई के तीन बड़े जलाशय लगभग सूख चुके हैं। पानी के लिए त्राहि-त्राहि कर रहे लोगों ने शहर से पलायन...

चेन्नईः तमिलनाडु में पानी का संकट गहराता जा रहा है और यहां नदियां, डैम, झील, तालाब सूखते जा रहे हैं। सबसे ज्यादा चिंताजनक हाल तो चेन्नई के हैं। यहां पर पानी सप्लाई के तीन बड़े जलाशय लगभग सूख चुके हैं। पानी के लिए त्राहि-त्राहि कर रहे लोगों ने शहर से पलायन करना शुरू कर दिया है। ऐसे हालात रहे तो आने वाले दिनों में इन जलाशयों में पानी पूरी तरह से सूख जाएगा।

चेम्बरमबक्कम लेक Now

PunjabKesari

चेम्बरमबक्कम लेक Before

PunjabKesari
बता दें कि चेन्नई को चार बड़े जलाशयों से फिलहाल पानी सप्लाई होता है- रेड हिल, पूंडी, चोलावरम और चेम्बरमबक्कम। यह चारों जलाशय भी सूखने के कगार पर हैं। वहीं सैटेलाइट से खीचीं गई इन जलाशयों की तस्वीरें सामने आई हैं जो सच में काफी भयावह हैं क्योंकि इनमें साफ नजर आ रहा है कि जलाशय धीरे-धीरे सूखते जा रहे हैं।

 पूंडी लेक Now

PunjabKesari

 पूंडी लेक Before

PunjabKesari
पपनासम बांध, जो तिरुनेलवेली, थुथुकुडी और विरुधुनगर जिलों की जरूरतों को पूरा करता है, ने इसका जल स्तर 10 फीट तक गिरता देखा है। बांध का अधिकतम संग्रहण स्तर 143 फीट है। राज्य के मध्य भागों में किसानों के लिए मुख्य आधार माने जाने वाले मेट्टूर बांध में अब 16 टीएमसीएफटी से कम का भंडारण है।

पुजहल लेक Now
PunjabKesari

पुजहल लेक Before

PunjabKesari
यह बांध की कुल क्षमता 93.47 tmcft के खिलाफ है। यानि कि हालात ऐसे हैं कि अधिकारी 12 जून की निर्धारित तिथि के बाद बांध नहीं खोल सकते हैं क्योंकि इसमें उतना पानी नहीं बचेगा जिससे आपूर्ति पूरी हो सके।

पपनासम डैम Now
PunjabKesari

पपनासम डैम Before

PunjabKesari

मैमुथुर बांध Now
PunjabKesari

मैमुथुर बांध Before

PunjabKesari

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!