दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे: केवल 6 घंटे में पहुंचेंगे माता वैष्णों देवी, पढ़ें Route और कैसा होगा Street map

Edited By Anu Malhotra,Updated: 11 Mar, 2024 03:27 PM

delhi amritsar katra expressway shrine of vaishno devi

मोदी सरकार अपने कार्यकाल में देश में कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए अथक प्रयास किया है। पिछले नौ वर्षों में सड़कों का विकास और निर्माण किया गया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और राज्य सरकारों ने यह सुनिश्चित किया है कि सड़कों से संबंधित...

नई दिल्ली: मोदी सरकार अपने कार्यकाल में देश में कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए अथक प्रयास किया है। पिछले नौ वर्षों में सड़कों का विकास और निर्माण किया गया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय और राज्य सरकारों ने यह सुनिश्चित किया है कि सड़कों से संबंधित परियोजनाओं को लगन से क्रियान्वित किया गया है।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे के बारे में
दिल्ली को जम्मू-कश्मीर के कटरा शहर से जोड़ने का प्रयास, जो अमृतसर के माध्यम से वैष्णो देवी के मंदिर के लिए प्रसिद्ध है, देश में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। हर साल लाखों तीर्थयात्री माता वैष्णो देवी मंदिर जाते हैं और यात्रा के दौरान कटरा तीर्थयात्रियों के लिए आधार शिविर के रूप में कार्य करता है। दिल्ली और कटरा के बीच की दूरी लगभग 727 किमी है और जबकि आम तौर पर दूरी तय करने में 13 घंटे से 15 घंटे लगते हैं, नए एक्सप्रेसवे से   यात्रा का समय महत्वपूर्ण अंतर और भी कम हो जाएगा।

इसके अलावा, हरियाणा सरकार ने दिल्ली-अमृतसर-कटरा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे को बहादुरगढ़ बाईपास से जोड़ने का प्रस्ताव दिया है और इसे केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। एक्सप्रेसवे, जिसे केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की मंजूरी मिल गई है, एक्सप्रेसवे के माध्यम से दिल्ली और कटरा जाने के इच्छुक लोगों की यात्रा को सहज बना देगा। जनवरी 2022 में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी और पूरी परियोजना 2025 के अंत तक पूरी हो जाएगी।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे Street map
दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे दिल्ली को जम्मू-कश्मीर में कटरा से जोड़ेगा और यह पंजाब और हरियाणा से होकर गुजरेगा। एक्सप्रेसवे हरियाणा के झज्जर में निलोठी गांव के पास कुंडली मानेसर पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे से निकलेगा। दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे ग्रैंड ट्रंक रोड की भीड़ को कम करेगा और इसका निर्माण केंद्र सरकार की भारतमाला परियोजना के तहत किया जा रहा है।

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे नकोदर के पास दो खंडों में विभाजित होगा और एक अमृतसर की ओर जाएगा और गोइंदवाल साहिब, सुल्तानपुर लोधी, तरनतारन, खडूर साहिब से होकर गुजरेगा और श्री गुरु राम दास जी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास समाप्त होगा। दूसरा हिस्सा कठुआ और जम्मू से होते हुए सीधे कटरा तक जाएगा। साथ ही करतारपुर कॉरिडोर और डेरा बाबा नानक भी इस एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट से जुड़ेंगे.

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे यात्रा समय
एक बार जब दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे का निर्माण पूरा हो जाएगा, तो इससे दिल्ली और कटरा के बीच की दूरी लगभग 727 किमी से घटकर 669 किमी हो जाएगी। साथ ही, इस मार्ग पर यात्रा करने के इच्छुक लोगों के लिए राहत की बात यह है कि दूरी तय करने के लिए यात्रा का समय औसतन 14 घंटे से घटकर 6 घंटे रह जाएगा। साथ ही, दिल्ली और अमृतसर के बीच की दूरी लगभग 485 किमी से घटकर लगभग 405 किमी हो जाएगी और यात्रा का समय आधा, आठ घंटे से घटकर चार घंटे हो जाएगा।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे लागत
दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे की कुल लंबाई 669 किमी है और इसे 40,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले आंशिक रूप से तैयार एक्सप्रेसवे के परिचालन भागों का उद्घाटन करेंगे। हालांकि यह परियोजना 2025 के अंत तक पूरी हो जाएगी, लेकिन इससे पहले धीरे-धीरे विभिन्न उपधाराएं खोली जाएंगी।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे का विवरण

 

एक्सप्रेसवे का नाम
दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे
एक्सप्रेसवे की लंबाई
669 km
निर्माण की लागत
 Rs 40,000 crore
 
हाईवे की शुरूआत और अंत बिंदु
यह झज्जर के पास से निकलेगा और कटरा में समाप्त होगा।
एक्सप्रेसवे की लेन
यह 4 लेन का होगा और इसे 8 लेन तक विस्तारित किया जा सकेगा।
एक्सप्रेसवे की स्थिति 
वर्तमान में निर्माणाधीन है।

 



दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे इन रूट से जुड़ेगा

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे स्वर्ण मंदिर, गोइंदवाल साहिब गुरुद्वारा, कपूरथला जिले में सुल्तानपुर लोधी गुरुद्वारा, गुरुद्वारा दरबार साहिब (तरन तारन), खडूर साहिब गुरुद्वारा, कटरा में माता दरबार वैष्णो देवी तक जोड़ेगा।

एक्सप्रेसवे में एम्बुलेंस, ट्रॉमा सेंटर, ट्रैफिक पुलिस, फायर ब्रिगेड, ट्रक स्टॉप, बस बे, जलपान के साथ इंटरचेंज और मनोरंजन की सुविधाएं होंगी।

एक्सप्रेसवे के कुल 669 किमी में से 137 किमी हरियाणा में, 399 किमी पंजाब में होगा। जम्मू-कश्मीर में एक्सप्रेसवे की लंबाई 135 किलोमीटर होगी. विशेष रूप से, एक्सप्रेसवे पटियाला, मालेरकोटला, संगरूर, जालंधर, कपूरथला, गुरुदासपुर और लुधियाना जैसे औद्योगिक क्षेत्रों से होकर गुजरेगा। पंजाब में गलियारे में ब्यास नदी पर एशिया का सबसे लंबा केबल पुल शामिल होगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!