कोरोना के कारण दिल्ली सरकार को हुआ नुकसान, 5 साल में पहली बार बढ़ाया वैट

Edited By Murari Sharan,Updated: 06 May, 2020 09:06 AM

delhi govt increase vat first time in 5 years coronavirus lockdown

कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण दिल्ली को राजस्व में 90 फीसदी का नुकसान हुआ है। ये 5 साल में पहली बार है कि जब केजरीवाल सरकार ने वैट बढ़ाया है...

नई दिल्ली/डेस्क। कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार को रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन (Lockdown) के कारण हो रहे आर्थिक नुकसान की बात किसी से छुपी नहीं है। ऐसे में दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने 5 साल में पहली बार पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel) के दामों पर भारी बढ़ोतरी की है। राज्य सरकार के अधिकारियों की मानें तो इसके अलावा सरकार के पास कोई दूसरा विकल्प ही नहीं था, जिससे राजस्व घाटे की भरपाई हो सके। 

 

लॉकडाउन के कारण दिल्ली सरकार को राजस्व में 90 फीसदी का घाटा हुआ है। पिछले वित्तीय वर्ष के अप्रैल माह में सरकार की आय 3500 करोड़ थी जो इस वर्ष महज 300 करोड़ रह गई है। अधिकारियों का कहना है कि ये 5 साल में पहली बार है जब सरकार ने वैट बढ़ाया हो। इससे पहले साल 2015-16 में सरकार ने वैट बढ़ाया था। 

 

पिछले साल वैट-जीएसटी से हुई थी 2400 करोड़ की कमाई
सरकारी सूत्रों की मानें तो पिछले वित्तीय वर्ष में केवल वैट और जीएसटी से दिल्ली सरकार को 2400 करोड़ की आमदनी हुई थी, लेकिन इस बार लॉकडाउन के चलते केवल 250 करोड़ रुपये की आमदनी हुई है। ये बात सर्वविदित है कि राज्य सरकार पेट्रोल-डीजल के वैट से राजस्व का एक बड़ा हिस्सा कमाती है। यही कारण है कि दिल्ली सरकार ने वैट बढ़ाने का फैसला लिया है। 

 

केंद्र ने अब तक नहीं की दिल्ली की मदद
वहीं दिल्ली सरकार के मंत्रियों का कहना है कि इस आपदा के समय में केंद्र सरकार की ओर से दिल्ली को एक रुपये की मदद भी नहीं की गई है। जबकि दिल्ली देश का तीसरा ऐसा राज्य है जहां कोरोना के सबसे अधिक मामले हैं। केंद्र ने 17 हजार करोड़ का फंड कोरोना से निपटने के लिए जारी किया है, लेकिन दिल्ली को अब तक कोई मदद नहीं की। उसके बाद वैट बढ़ाने को लेकर विपक्ष केजरीवाल सरकार पर हमले कर रहा है, इस प्रकार का व्यवहार कोरोना जैसी आपदा के समय गलत है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!