कोविड-19 महामारी काल में बीएमसी द्वारा किया गया कार्य अनुकरणीय, दिल्ली में लागू होगा 'मुंबई मॉडल'

Edited By Pardeep,Updated: 10 Jun, 2021 02:51 AM

delhi govt team hails mumbai of covid 19 management bmc s exemplary work

कोविड -19 के प्रसार को रोकने के अलावा बीएमसी प्रभावित लोगों को अधिक प्रभावी चिकित्सा उपचार प्रदान करने के लिए अथक प्रयास कर रहा है। जनसंख्या घनत्व सहित इस संबंध में

नेशनल डेस्कः कोविड -19 के प्रसार को रोकने के अलावा बीएमसी प्रभावित लोगों को अधिक प्रभावी चिकित्सा उपचार प्रदान करने के लिए अथक प्रयास कर रहा है। जनसंख्या घनत्व सहित इस संबंध में कई चुनौतियों के बावजूद, राज्य, राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर समय-समय पर बीएमसी द्वारा किए गए कार्यों को सकारात्मक रूप से स्वीकार किया जा रहा है।

इस संबंध में, दिल्ली राज्य सरकार के प्रतिनिधियों ने हाल ही में मुंबई का एक अध्ययन दौरा किया। यात्रा की योजना बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल के मार्गदर्शन में बनाई गई थी। अपर नगर आयुक्त (पश्चिमी उपनगर) श्री. सुरेश काकानी ने विशेष बैठक के साथ कंप्यूटर प्रजेंटेशन और विस्तृत चर्चा की।

दौरे के दौरान, दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों, डॉ संजय अग्रवाल और डॉ धर्मेंद्र कुमार की एक टीम ने बीएमसी द्वारा की गई कार्रवाई के विभिन्न स्तरों के बारे में जाना। वार्ड वार रूम के माध्यम से प्राप्त विकेंद्रीकरण, ऑक्सीजन की आपूर्ति के सफल प्रबंधन और कम समय में स्थापित जंबो अस्पतालों को ध्यान में रखा गया। वहीं जानकारी प्राप्त करने के लिए, प्रतिनिधियों ने गोरेगांव में नगर जंबो कोविड अस्पताल और अंधेरी में सेवन हिल्स अस्पताल का दौरा किया और अस्पताल के प्रबंधन से परिचित हुआ। इस दौरे के अंत में दिल्ली सरकार की टीम ने कहा कि बीएमसी द्वारा किया गया कार्य अनुकरणीय है और जल्द ही दिल्ली में 'मुंबई मॉडल' लागू किया जाएगा।

'वार्ड वार रूम' की कार्यप्रणाली के बारे में बताया गया
दिल्ली राज्य सरकार के प्रतिनिधियों ने बीएमसी द्वारा कोविड -19 रोगियों के प्रबंधन और बिस्तर आवंटन को समझने के लिए दो वार्ड, डी और के / पूर्व के वार्ड वार रूम का दौरा किया। कोविड-19 से संक्रमित लोगों की मेडिकल जांच रिपोर्ट शुरू में वार्ड वार रूम भेजी गई। इसके बाद मरीजों को फोन किया जाता है और बुनियादी परामर्श दिया जाता है। उसके बाद जरूरत के हिसाब से नगर निगम की टीम व्यक्ति के घर जाती है और जरूरी मेडिकल जांच करती है।

इस बीच, यदि रोगी को चिकित्सा उपचार आदेश के अनुसार अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता होती है, तो रोगी को उसकी आवश्यकता के अनुसार निजी या सार्वजनिक अस्पताल में भर्ती कराया जाता है। 

ऑक्सीजन प्रबंधन
बीएमसी के अधिकार क्षेत्र में आने वाले 1,800 बिस्तरों वाले सेवन हिल्स अस्पताल में 18 मीट्रिक टन ऑक्सीजन पर्याप्त है। हालांकि, दिल्ली सरकार द्वारा संचालित 1,800 बिस्तरों वाले अस्पताल में इतने ही बिस्तरों वाले अस्पताल को प्रतिदिन 32 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। दिल्ली राज्य सरकार के प्रतिनिधियों ने भी पूछा कि बीएमसी ने ऑक्सीजन के उचित उपयोग के लिए एक प्रभावी प्रणाली कैसे स्थापित की है।

नगर निगम के अस्पतालों में ऑक्सीजन की व्यवस्था करते समय अस्पताल में भर्ती मरीजों को चिकित्सा उपचार आदेश के अनुसार और आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाती है। नगर निगम के अस्पतालों में इस ऑक्सीजन आपूर्ति की सख्त योजना और प्रबंधन को हासिल कर लिया गया है। अस्पताल स्तर पर कुछ नर्सों को ऑक्सीजन प्रबंधन में प्रशिक्षित किया गया है। वहीं सभी अस्पतालों में ऑक्सीजन सप्लाई टेक्नीशियन लगातार काम कर रहे हैं और लगातार ऑक्सीजन सप्लाई पर नजर रख कर उचित कार्रवाई कर रहे हैं।

कम समय में बने जंबो कोविड अस्पताल
अपने अधिकार क्षेत्र में कोविड-19 से पीड़ित रोगियों को प्रभावी उपचार प्रदान करने के लिए, बीएमसी ने बहुत कम समय में 6 अस्थायी जंबो कोविड अस्पताल स्थापित किए हैं। इन छह अस्पतालों में 8,915 बेड हैं और इन जगहों पर 4000 से ज्यादा लोग लगातार काम कर रहे हैं।

दिल्ली राज्य सरकार के प्रतिनिधि इन अस्पतालों के निर्माण और प्रबंधन के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए बहुत उत्सुक थे। उन्होंने गोरेगांव में नेस्को प्रदर्शनी केंद्र में नगर निगम द्वारा स्थापित जंबो कोविड अस्पताल का दौरा किया। उन्होंने वहां उपलब्ध सुविधाओं और किए जा रहे विभिन्न उपायों का विस्तृत जायजा लिया। उन्होंने इस स्थान पर 'डायलिसिस बेड', 'आईसीयू बेड' और 'ऑक्सीजन बेड' के बारे में भी विस्तृत जानकारी हासिल की। नेस्को जंबो कोविड अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टरों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि जल्द ही दिल्ली में जंबो अस्पताल उसी मॉडल पर स्थापित किए जाएंगे।

एनएमसी को निजी अस्पतालों में 80% बेड का वितरण
दिल्ली राज्य सरकार के प्रतिनिधियों ने बीएमसी वार्ड वार्ड रूम के माध्यम से बीएमसी क्षेत्र में निजी अस्पतालों की गहन चिकित्सा इकाई में 80 प्रतिशत बिस्तरों और सभी बिस्तरों के वितरण की व्यवस्था की सराहना की। हम निजी अस्पतालों के सकारात्मक और सक्रिय योगदान को देखकर अभिभूत हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!