क्या आपके भी घर में AC लगा है ? फटाफट चेक करें ये चीज, नहीं तो... भरना पड़ सकता है भारी जुर्माना

Edited By Mahima,Updated: 11 Apr, 2024 03:58 PM

do you also have ac installed in your house check this thing immediately

गर्मी का मोसम शुरू हो चुका है और इसी बीच AC की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है। जैसे जैसे टाइम बीत रहा है भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए हर कोई AC का सहारा ले रहा है। तपती गर्मी से बचने के लिए लोगों ने महीनों से बंद पड़े अपने AC को दोवारा शुरू कर दिया...

नेशनल डेस्क: गर्मी का मोसम शुरू हो चुका है और इसी बीच AC की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है। जैसे जैसे टाइम बीत रहा है भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए हर कोई AC का सहारा ले रहा है। तपती गर्मी से बचने के लिए लोगों ने महीनों से बंद पड़े अपने AC को दोवारा शुरू कर दिया है। ऐसे में अगर आप भी अपने घर में AC का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके बहुत काम आने वाली है। अगर आप घर में एसी चलाते हैं या फिर इस गर्मी नया एसी लेने वाले हैं तो आपको एक बात पर जरूर गौर करना चाहिए वरना आपको भारी भरकम जुर्माना देना पड़ सकता है। 

3 किलोवाट का बिजली कनेक्शन जरूरी
दरअसल अगर आप घर में AC चलाते है तो इसके लिए बिजली विभाग की तरफ से कुछ नियम है और अगर आप उन नियमों को फॉलो नहीं करते तो विभाग की तरफ से आप पर तगड़ा जुर्माना लगाया जा सकता है। अगर आपके घर में AC लगा हुआ है तो आपके पास कम से कम 3 किलोवाट का बिजली कनेक्शन होना जरूरी है। 

बिजली मीटर की हो सकती चेकिंग
आपको बता दें कि गर्मी के मौसम में AC , कूलर, फ्रिज जैसे कई सारे उपकरणों का जमकर इस्तेमाल किया जाता है। इसकी वजह से ओवरलोडिंग काफी बढ़ जाती है। इतना ही नहीं गर्मी के दिनों में बिजली चोरी के मामले भी तेजी से सामने आते हैं। ऐसे में बिजली विभाग के कर्मचारी गली गली औचक निरीक्षण पर निकल जाते हैं। अगर आपके घर में AC लगा हुआ है तो आपके बिजली मीटर की चेकिंग हो सकती है। 

बता दें कि अगर आपके घर में डेढ़ टन या फिर इससे अधिक का एक एसी लगा हुआ है तो कम से कम 3 किलोवाट का बिजली कनेक्शन होना चाहिए। इसके साथ अगर आपके घर में 2 या फिर इससे ज्यादा एसी इस्तेमाल होते हैं तो कम से कम 5 किलोवाट का बिजली कनेक्शन होना जरूरी है। अगर आप एसी चलाते हैं और आपने बिजली कनेक्शन के बारे में पता नहीं किया है तो आज ही यह काम कर लें, वरना आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!