लोस चुनाव मोदी महाराष्ट्र संपूर्णलीड वीडियो विरोधी हमसे सीधा मुकाबला करने में असमर्थ, अब फर्जी वीडियो कर रहे हैं प्रसारित: मोदी

Edited By Parveen Kumar,Updated: 30 Apr, 2024 12:36 AM

video opponent unable to compete with us directly

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार का मुकाबला नहीं कर पा रहे राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी अब सोशल मीडिया पर फर्जी वीडियो फैलाने के लिए तकनीक का दुरुपयोग कर रहे हैं।

नेशनल डेस्क : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार का मुकाबला नहीं कर पा रहे राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी अब सोशल मीडिया पर फर्जी वीडियो फैलाने के लिए तकनीक का दुरुपयोग कर रहे हैं। पश्चिमी महाराष्ट्र के अपने दौरे के दौरान एक दिन में तीन चुनावी रैलियों को संबोधित करते हुए मोदी ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के प्रमुख शरद पवार पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ ‘‘भटकती आत्माओं'' ने 45 साल पहले राज्य में राजनीतिक अस्थिरता का युग शुरू किया था।

मोदी ने कांग्रेस और ‘इंडिया' गठबंधन के इसके सहयोगियों पर हमला करते हुए कहा कि वे ‘‘पांच साल में पांच प्रधानमंत्रियों'' का फार्मूला लेकर आ रहे हैं, जो अंततः देश को लूटेंगे। सातारा जिले के कराड में एक चुनावी रैली में मोदी ने सोशल मीडिया और तकनीक के दुरुपयोग को लेकर चिंता जताई। मोदी ने कृत्रिम मेधा (एआई) का उपयोग कर बनाए गए फर्जी वीडियो के सामने आने की बात की और लोगों से सतर्क रहने तथा फर्जी वीडियो के किसी भी मामले की रिपोर्ट अधिकारियों को देने के लिए कहा। मोदी ने कहा, ‘‘विरोधी सामाजिक कलह पैदा करने के लिए मेरे, अमित शाह और जे पी नड्डा जैसे नेताओं के उद्धरणों को तोड़-मरोड़कर पेश करने के लिए एआई का इस्तेमाल कर रहे हैं।''

उन्होंने कहा, ‘‘तकनीक का इस्तेमाल कर मेरी आवाज में ये लोग फर्जी वीडियो बना रहे हैं, जिससे खतरा पैदा हो रहा है। अगर आपको कोई फर्जी वीडियो दिखाई दे तो पुलिस को सूचित करें।'' मोदी ने दावा किया कि अगले एक महीने में किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे फर्जी वीडियो से समाज को बचाना हमारी जिम्मेदारी है। मैं ये आरोप बहुत गंभीरता से लगा रहा हूं। सामाजिक तनाव पैदा करने के प्रयास किए जा रहे हैं ताकि कोई अप्रिय घटना घट जाए।'' दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने रविवार को एक प्राथमिकी दर्ज की थी जब गृह मंत्रालय के अधीन आने वाले भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र ने शाह के छेड़छाड़ किए गए वीडियो के बारे में शिकायत दर्ज कराई थी।

इस वीडियो में तेलंगाना में धार्मिक आधार पर मुसलमानों के लिए आरक्षण खत्म करने की प्रतिबद्धता का संकेत देने वाले शाह के बयान को बदला गया था ताकि ऐसा लगे कि वह सभी आरक्षण खत्म करने की वकालत कर रहे थे। प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाना एक गारंटी थी जो उन्होंने दी थी और उन्होंने इसे पूरा किया। उन्होंने कहा, ‘‘आरक्षण के बारे में झूठ बोलने वालों से मैं पूछना चाहता हूं कि वहां संविधान लागू क्यों नहीं किया गया... क्योंकि वोट बैंक की राजनीति की जा रही थी।'' मोदी ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 को हटाकर बाबासाहेब आंबेडकर द्वारा तैयार संविधान को जम्मू-कश्मीर में लागू किया गया तथा दलित और आदिवासी भाइयों को अब आरक्षण का लाभ मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि संविधान धर्म के आधार पर आरक्षण की अनुमति नहीं देता लेकिन कांग्रेस ने रातोंरात मुसलमानों को ओबीसी घोषित कर दिया और उन्हें इस क्षेत्र के लिए 27 प्रतिशत कोटे में समायोजित कर दिया। मोदी ने कहा, ‘‘सत्ता में आने के बाद कांग्रेस इस मॉडल को पूरे देश में लागू करना चाहती है। जब तक मैं जिंदा हूं, मैं संविधान और धर्म आधारित आरक्षण में बदलाव नहीं होने दूंगा। मेरे साथ लोगों का आशीर्वाद है।'' संपत्ति पुनर्वितरण और विरासत कर को लेकर कांग्रेस पर हमला बोलते हुए मोदी ने कहा कि पार्टी ‘‘घरों की तलाशी लेगी, आपकी संपत्तियों का एक्स-रे करेगी और उन्हें जब्त कर लेगी।''

मोदी ने कहा, ‘‘उनकी मंशा आपकी संपत्ति को लूटना और उसे अपने 'खास' (पसंदीदा) वोट बैंक में फिर से बांटने की है।'' पुणे में रैली में प्रधानमंत्री ने परोक्ष रूप से पवार पर निशाना साधते हुए कहा कि 45 साल पहले कुछ भटकती आत्माओं ने महाराष्ट्र में राजनीतिक अस्थिरता का दौर शुरू किया था। रैली में मोदी ने पवार का नाम नहीं लिया लेकिन यह स्पष्ट था कि उनका संदर्भ 1978 में तत्कालीन मुख्यमंत्री वसंतदादा पाटिल के खिलाफ मराठा नेता के विद्रोह से था। पवार ने 40 विधायकों के समर्थन के साथ पाटिल के नेतृत्व वाली सरकार गिरा दी थी और 18 जुलाई, 1978 को 38 साल की उम्र में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

मोदी ने कहा, ‘‘45 साल पहले कुछ भटकती आत्माओं ने महाराष्ट्र में राजनीतिक अस्थिरता का दौर शुरू किया था। एक बड़े नेता ने अपनी व्यक्तिगत महत्वाकांक्षा के लिए यह खेल शुरू किया। जिनकी इच्छाएं और सपने पूरे नहीं होते ऐसी आत्माएं भटकती हुई आत्माएं बन जाती हैं। ऐसी आत्माएं तब दूसरों के लिए बाधाएं उत्पन्न करती हैं जब उनकी अपनी इच्छाएं पूरी नहीं होतीं।'' उन्होंने लोगों से कहा, ‘‘आज, यह आत्मा केवल महाराष्ट्र (जहां भाजपा अब सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा है) को अस्थिर करने की कोशिश से संतुष्ट नहीं है, बल्कि पूरे देश में अस्थिरता पैदा करने की कोशिश कर रही है। आज देश को ऐसी भटकती आत्माओं से बचाने की जरूरत है और एक स्थिर सरकार के लिए वोट करें।'' सोलापुर में एक रैली में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस अपनी ‘दागदार पृष्ठभूमि' के बावजूद सत्ता हथियाने का सपना देख रही है लेकिन उसे इस बात की जानकारी नहीं है कि लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों में ‘इंडी' गठबंधन पहले ही हार चुका है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!