विरासत टैक्स पर हुई लड़ाई... पित्रोदा के बयान से कांग्रेस ने झाड़ा पल्ला, जयराम बोले- यह पार्टी का विचार नहीं

Edited By Mahima,Updated: 24 Apr, 2024 01:08 PM

fight over inheritance tax  congress shrugged off pitroda s statement

अमेरिका में विरासत कर पर इंडियन ओवरसीज कांग्रेस (आईओसी) के अध्यक्ष सैम पित्रोदा की टिप्पणी के बाद, सबसे पुरानी पार्टी ने यह कहते हुए खुद को अलग कर लिया है कि हमेशा ऐसा नहीं होता है कि पित्रोदा के विचार कांग्रेस की स्थिति को प्रतिबिंबित करते हैं और...

नेशनल डेस्क: अमेरिका में विरासत कर पर इंडियन ओवरसीज कांग्रेस (आईओसी) के अध्यक्ष सैम पित्रोदा की टिप्पणी के बाद, सबसे पुरानी पार्टी ने यह कहते हुए खुद को अलग कर लिया है कि हमेशा ऐसा नहीं होता है कि पित्रोदा के विचार कांग्रेस की स्थिति को प्रतिबिंबित करते हैं और कई बार उनके विचार पार्टी के नहीं होते हैं। पित्रोदा के मुताबिक, अमेरिका में 55 फीसदी इनहेरिटेंस टैक्स लगता है और सरकार 55 फीसदी हिस्सा लेती है। उन्होंने कहा कि संपत्ति जनता के लिए छोड़ दी जानी चाहिए। पित्रोदा ने कहा कि भारत में ऐसा कोई कानून नहीं है, "अगर किसी व्यक्ति के पास 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति है, तो उसकी मृत्यु के बाद संपत्ति का 45 फीसदी हिस्सा उसके बच्चों को मिलता है और 55 फीसदी संपत्ति सरकार को जाती है।" उन्होंने कहा, ''ऐसे मुद्दों पर चर्चा होनी चाहिए. हम उन नीतियों के बारे में बात कर रहे हैं जो लोगों के हित में हैं, न कि सिर्फ अमीरों के हित में।'' हालाँकि, पित्रोदा के बयान से विवाद पैदा हो गया और भाजपा ने कांग्रेस पर हमला बोल दिया। 
 

Sam Pitroda has been a mentor, friend, philosopher, and guide to many across the world, including me. He has made numerous, enduring contributions to India's developments. He is President of the Indian Overseas Congress.

Mr Pitroda expresses his opinions freely on issues he…

— Jairam Ramesh (@Jairam_Ramesh) April 24, 2024


जयराम रमेश ने दिया स्पष्टीकरण
सैम पित्रोदा के विरासत टैक्स पर दिए गए बयान के बाद कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने स्पष्टीकरण दिया है। जयराम रमेश ने कहा कि सैम पित्रोदा दुनियाभर में कई लोगों के मेंटर, दोस्त और गाइड रहे हैं।इनमें मैं भी शामिल हूं। उन्होंने देश के विकास में कई अहम योगदान दिए हैं। वह इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष हैं। वह खुलकर मुद्दों पर अपनी राय रखते हैं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में हर शख्स को उनके निजी विचारों पर चर्चा करने और अपनी राय रखने की स्वतंत्रता है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि पित्रोदा के विचार हमेशा कांग्रेस की राय से मेल खाते हो। कई बार ऐसा नहीं होता। उनकी टिप्पणी को सनसनीखेज बनाकर पेश किया जा रहा है। प्रधानंमत्री मोदी के दुर्भावनापूर्ण चुनावी कैंपेन से ध्यान भटकाने के लिए जानबूझकर पित्रोदा के बयान को गलत संदर्भ में पेश किया जा रहा है। 

उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय ने कहा कि नोटबंदी के दौरान लोगों की अगूंठियां, मंगलसूत्र और अन्य सामान छीन लिए गए. कांग्रेस ने हमेशा इस देश के लोगों का सम्मान किया है। 2014 से 2024 तक बीजेपी के कार्यकाल में लोग गरीब हो गए। पहले चरण के मतदान के बाद वे हार रहे हैं, हताशा में उनकी भाषा दिन-ब-दिन गिरती जा रही है।

Has he said that the Congress will bring this policy?
Has the Congress said it in its manifesto?
Is discussing & debating different ideas not allowed in this ancient land of Shastrarth? https://t.co/yywrfpMSLt

— Pawan Khera 🇮🇳 (@Pawankhera) April 24, 2024

अमित मालवीय ने भी किया पलटवार
इतना ही नहीं, सैम पित्रोदा के बयान पर भाजपा नेता अमित मालवीय ने पलटवार हुए वोटरों को कांग्रेस की योजनाओं को लेकर सचेत किया है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर लिखा, ‘कांग्रेस ने भारत को बरबाद करने का फैसला कर लिया है। अब, सैम पित्रोदा धन पुनर्वितरण के लिए 50% विरासत टैक्स की वकालत करते हैं। इसका मतलब यह है कि हम अपनी सारी मेहनत और उद्यम से जो कुछ भी बनाएंगे, उसका 50% छीन लिया जाएगा। 50% हमारे द्वारा भुगतान किए जाने वाले सभी टैक्स के अलावा, वह भी बढ़ जाएगा, अगर कांग्रेस जीतती है।’ 


 

 

 


 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!