टिशू पेपर पर लिखकर रेल मंत्री को दिया बिजनेस प्रपोजल, 6 मिनट में आ गया कॉल, मिला ऑफर

Edited By Yaspal,Updated: 08 Feb, 2024 11:19 PM

gave business proposal to railway minister by writing it on tissue paper

अगर सच्‍ची मेहनत हो तो कुछ भी काम मुश्किल नहीं... ये लाइन एक उद्यमी पर बिल्‍कुल सटीक बैठती है। अक्षय सतनालीवाला नाम के उद्यमी काफी समय अपने बिजनेस आइडिया (Business Idea) को एग्‍जीक्‍यूट करना चाहते थे, लेकिन कई परेशानियों के कारण संभव नहीं हो पा रहा...

नेशनल डेस्कः अगर सच्‍ची मेहनत हो तो कुछ भी काम मुश्किल नहीं... ये लाइन एक उद्यमी पर बिल्‍कुल सटीक बैठती है। अक्षय सतनालीवाला नाम के उद्यमी काफी समय अपने बिजनेस आइडिया (Business Idea) को एग्‍जीक्‍यूट करना चाहते थे, लेकिन कई परेशानियों के कारण संभव नहीं हो पा रहा था। यह काम उनके लिए तब आसान हो गया जब उनकी मुलाकात अचानक से कोलकाता की एक फ्लाइट में रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से हुई।

रेल मंत्री से बिजनेस आइडिया शेयर करने की ठानी
अक्षय सतनालीवाला 2 फरवरी को दिल्ली से कोलकाता जा रही विस्तारा की फ्लाइट में सफर कर रहे थे। तभी उन्होंने देखा कि उस फ्लाइट से रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी यात्रा कर रहे थे। रेल मंत्री को देखकर वे खुद को रोक नहीं पाए और उनसे अपना बिजनेस आइडिया शेयर करना चाहा। लेकिन फ्लाइट प्रोटोकॉल और सुरक्षा के चलते अक्षय रेल मंत्री तक नहीं पहुंच पा रहे थे।

टिशू पेपर पर लिख रेल मंत्री तक पहुंचाया आइडिया
एक वेस्‍ट मैनेजमेंट कंपनी के निदेशक अक्षय ने ठान लिया था कि इस मौके को चूकना नहीं है। उन्होंने अश्विनी वैष्णव तक अपना बिजनेस आइडिया पहुंचाने के लिए एक जुगाड़ लगाया। उन्होंने सामने रखा एक टिशू पेपर लिया और उस पर अपना बिजनेस आइडिया लिख दिया। कई प्रयासों के बाद अक्षय यह टिशू पेपर रेल मंत्री तक पहुंचाने में कामयाब हो गए।

6 मिनट बाद आ गया कॉल
जब फ्लाइट लैंड हुई और अक्षय कोलकाता में विमान से उतरे, तो वे देखते हैं कि 6 मिनट बाद ही उनके पास एक कॉल आता है। यह फोन पूर्वी रेलवे मुख्यालय के महाप्रबंधक कार्यालय से था। अक्षय को बताया गया कि उनका बिजनस आइडिया अच्छा है और GM मिलिंद के देउस्कर इस पर चर्चा के लिए अक्षय के साथ एक बैठक करना चाहते हैं। अक्षय को विश्वास नहीं हो रहा था कि रेल मंत्री ने उनके आइडिया को इतना ध्यान से पढ़ा और एक्शन भी लिया। सूत्रों के अनुसार, यह बिजनस आइडिया रेलवे मार्ग के माध्यम से ठोस और प्लास्टिक कचरे के बड़ी मात्रा में परिवहन से कचरे की डंपिंग में मदद से जुड़ा था।

ईस्‍टर्न रेलवे ने क्‍या कहा?
वेस्‍टर्न रेलवे के जनरल मैनेजर ने उद्यमी के बिजनेस आइडिया पर प्रतिक्रिया देते हुए परिवहन के सस्‍ते साधन के तौर पर रेलवे मार्ग के माध्‍यम से ठोस और अन्‍य वेस्‍ट मैटेरियल ले जाने के लिए लचीली शर्तों की पेशकश की है। रेलवे मार्ग के माध्यम से ठोस और प्लास्टिक कचरे के इतनी बड़ी मात्रा में परिवहन से कचरे को डम्‍प करने में मदद मिलेगी, जिससे प्रदूषण में कमी आएगी। 

कोई भी सहायता के लिए कर सकता है संपर्क 
पूर्वी रेलवे ने कहा कि यह कल्‍पना से परे है कि फ्लाइट में सफर के दौरान एक यात्री ने टिशू पेपर पर सिंपल अपील पर प्रतिक्रिया देकर नए व्‍यापारिक संबंधों के लिए बड़ा और प्रभावी बिजनेस मॉडल शेयर किया। कहा कि हम इस प्रयास से खुश हैं और आगे कोई भी व्‍यक्ति किसी भी सहायता के लिए किसी भी समय रेल मंत्री से संपर्क कर सकता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!